S M L

आर्यभट्ट या महाराणा प्रताप की तरह चाहिए बच्चा? RSS से संपर्क करें

आरएसएस के गर्भविज्ञान अनुसंधान केंद्र में इसके लिए नुस्खा बता रहा है

Updated On: Feb 21, 2018 04:58 PM IST

FP Staff

0
आर्यभट्ट या महाराणा प्रताप की तरह चाहिए बच्चा? RSS से संपर्क करें

क्या आप चाहते हैं कि आपका बच्चा आर्यभट्ट की तरह गणितज्ञ बने या फिर महाराणा प्रताप की तरह बहादुर हो. अगर हां तो इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संपर्क करना होगा. चौंकिए मत. ये सच है. आरएसएस के गर्भविज्ञान अनुसंधान केंद्र में इसके लिए नुस्खा बता रहा है.

केंद्र की ओर से माता-पिता को एक किट दिया जा रहा है. इसमें 10 सीडी और किताबें शामिल हैं. जिनमें प्राचीन भारतीय ग्रंथों के मंत्रों का प्रयोग किया गया है. यह केंद्र गुजरात के जामनगर में स्थित है.

गर्भविज्ञान अनुसन्धान केंद्र की प्रबंधक रेखा गौर ने कहा 'हर माता पिता को एक अच्छी गुणवत्ता वाली बच्ची या बच्चा चाहिए. माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा तेज और स्मार्ट हो. लेकिन यह कैसे प्राप्त किया जा सकता है? इसका जवाब हमारी संस्कृति (संस्कृति) और मूल्यों में है.

कई चरणों में दिया जा रहा है प्रशिक्षण 

जामनगर के सरस्वती शिशु मंदिर में इसके लिए एक संगोष्ठी का भी आयोजन किया जा रहा है. यहां गर्भावस्था के दौरान पढ़ने और सुनने की प्रस्तुति होगी.

गौर ने कहा कि गर्भावस्था से तीन महीने पहले एक यज्ञ है जो कि आयोजित किया जाना है. उन्होंने कहा 'गर्भावस्था के हर चरण के लिए एक पुस्तक है. यदि माता-पिता अपने बच्चे को शिवाजी महाराज, राणा प्रताप या आर्यभट्ट की तरह बनना चाहते हैं, तो उन्हें आवश्यक सुझाव दिए जाएंगे. संस्कार प्राक्रिया की एक पूरी श्रृंखला है. अलग-अलग प्रक्रियाएं होती हैं.

उन्होंने दावा किया कि इस केंद्र में प्रशिक्षित डॉक्टर भी हैं. 'हम केवल उन डॉक्टरों को प्रशिक्षित करते हैं जिनके पास इसकी डिग्री है. पिछले महीने हमारा दसवां कार्यक्रम था जहां डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया गया और गर्भ संस्कार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भेजा गया.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi