S M L

नफरत फैलाने के मामलों में टॉप पर है UP, जानिए क्या है बाकी राज्यों का हाल

देश में पिछले 6 महीनों में 100 हेट क्राइम दर्ज किए गए हैं. इन हेट क्राइम के ज्यादतर शिकार अल्पसंख्यक समुदाय के लोग और ट्रांसजेंडर बने हैं

FP Staff Updated On: Jul 17, 2018 12:29 PM IST

0
नफरत फैलाने के मामलों में टॉप पर है UP, जानिए क्या है बाकी राज्यों का हाल

देश भर में हो रही तमाम मॉब लिंचिंग की घटनाओं और हेट क्राइम के बीच अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक रिपोर्ट जारी की है. रिपॉर्ट के मुताबिक नफरत फैलाने के मामले में यूपी टॉप पर है, जबकि गुजरात दूसरे नंबर पर है.

रिपोर्ट के मुताबिक देश में पिछले 6 महीनों में 100 हेट क्राइम दर्ज किए गए हैं. इन हेट क्राइम के ज्यादतर शिकार अल्पसंख्यक समुदाय के लोग और ट्रांसजेंडर बने हैं.

यूपी से सामने आईं 18 घटनाएं

रिपोर्ट में बताया गया है कि यूपी में अब तक कुल 18 घटनाएं हुई हैं. वहीं गुजरात में ऐसी 13 घटनाएं दर्ज की गई हैं. इसके बाद राज्सथान 8 घटनाओं के साथ तीसरे नंबर पर है. वहीं बिहार और तमिलनाडु में ऐसी 7-7 घटनाएं सामने आई हैं.

गाय और ऑनर किलिंग ेस जुड़े ज्यादातर मामले

एमनेस्टी की रिपोर्ट के मुताबिक हेट क्राइम में गाय और ऑनर किलिंग से जुड़े ज्यादातर मामले सामने आए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 के पहले 6 महीनों में 'हेट क्राइम' के कुल 67 मामले वंचित-शोषित समाज के खिलाफ और अल्पसंख्यकों के खिलाफ 22 मामले दर्ज हुए हैं.

शनिवार को भीड़ ने कर दी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की हत्या

बता दें कि एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट ऐसे वक्त पर आई है, जब शनिवार को कर्नाटक के बीदर जिले में भीड़ ने बच्चा चोरी की अफवाह पर एक 32 साल के सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जान ले ली. भीड़ ने उसके तीन दोस्तों की भी जमकर पिटाई की. तीन घायलों में से एक की हालत बेहद नाजुक बताई जा रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi