S M L

गुरुग्राम: नमाज पढ़ने के लिए अपनी जमीन इस्तेमाल करेगा वक्फ बोर्ड

वक्फ बोर्ड ने नमाज के लिए प्लॉट तय करने का काम शुरू भी कर दिया है

Updated On: May 13, 2018 01:39 PM IST

FP Staff

0
गुरुग्राम: नमाज पढ़ने के लिए अपनी जमीन इस्तेमाल करेगा वक्फ बोर्ड

हरियाणा में राज्य वक्फ बोर्ड ने नमाज पढ़ने के लिए अपने प्लॉट का इस्तेमाल करने का फैसला किया है. गुरुग्राम और कुछ अन्य जगहों पर खुले में नमाज पढ़ने को लेकर हुए विरोध को देखते हुए वक्फ बोर्ड ने फैसला लिया. गुरुग्राम के कई इलाकों में हिंदूवादी संगठनों के विरोध की खबरें आई थीं.

वक्फ बोर्ड ने नमाज के लिए प्लॉट तय करने का काम शुरू भी कर दिया है. बोर्ड का कहना है कि सिर्फ गुरुग्राम में उसकी 20 ऐसी जगहें हैं जिनका इस्तेमाल नमाज के लिए हो सकता है, हालांकि इनमें से कुछ जगहों पर लोगों ने कब्जा जमाया है.

हरियाणा वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष रहीश खान ने ‘भाषा’ को बताया, ‘हम राज्य में इन इलाकों में अपनी अपनी प्रॉपर्टी देख रहे हैं जिनका इस्तेमाल जुमे की नमाज के लिए हो सकता है. गुरुग्राम में हमने ऐसे 20 प्लॉट तय किए हैं. इनमें से कुछ पर कब्जा है और हम प्रशासन के साथ मिलकर इसे हटाने की कोशिश कर रहे हैं.’

हाल ही में गुरुग्राम के कुछ इलाकों में खुली जगह पर नमाज पढ़ने का खासा विरोध हुआ था. कई हिंदूवादी संगठन नमाज के विरोध में सड़क पर उतर आए थे. इस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा था कि नमाज मस्जिदों और ईदगाहों में ही पढ़ी जानी चाहिए, न कि सार्वजनिक जगहों पर. बाद में प्रशासन ने जुमे की नमाज के लिए कुछ जगह तय किए, हालांकि कुछ संगठन अभी भी इसका विरोध कर रहे हैं.

रहीश खान की मानें तो हरियाणा में वक्फ बोर्ड के पास करीब 12 हजार प्रॉपर्टी है और इनमें से लगभग चार हजार पर अवैध कब्जा है जो बोर्ड के लिए बड़ी समस्या है. उन्होंने कहा कि वक्फ प्रॉपर्टी को लीज पर दिए जाने वाले नियमों में गड़बड़ है, इसलिए राज्य वक्फ बोर्डों को काफी दिक्कत हो रही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi