S M L

अब हरियाणा के जेलों में कैदियों को मिलेगी 'काऊ-थेरेपी'

हरियाणा के 6 जेलों में बंद कैदियों को अब गाय की 'जादुई शक्ति' से ठीक किया जाएगा

Updated On: Jan 17, 2018 01:46 PM IST

FP Staff

0
अब हरियाणा के जेलों में कैदियों को मिलेगी 'काऊ-थेरेपी'

गौ रक्षा की होड़ में जुटी हरियाणा सरकार अब जेल में बंद कैदियों को गौ माता की मदद यानी 'काऊ थेरेपी' से सुधारेगी. हरियाणा के 6 जेलों में बंद कैदियों को अब गाय की 'जादुई शक्ति' से ठीक किया जाएगा.

न्यूज18 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को अधिकारियों ने बताया कि अब राज्य की 6 जेलों में एक रिहैबिलिटेशन प्रोग्राम शुरू किया जाएगा, जिसमें गायों की मदद ली जाएगी.

राज्य में गायों की रक्षा के लिए बनाए गए एक सरकारी आयोग ने बताया कि उन्होंने इस प्रोग्राम के लिए 1 करोड़ 5 लाख की राशि का निर्धारण किया है. इस राशि की मदद से 6 जेलों के लिए 600 गाएं खरीदी जाएंगी और उनके लिए खलिहानों का निर्माण भी किया जाएगा. ये काम अगले महीने से शुरू होगा.

हरियाणा के गौ सेवा आयोग के चैयरमैन भनी राम मंगला का कहना है कि इस काऊ थेरेपी से कैदियों को अपराध की दुनिया से दूर करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, 'गाएं हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उनके पास उनका ख्याल रखने वालों के लिए एक जादुई शक्ति होती है. इसके अनगिनत लाभ होते हैं. '

उन्होंने कहा कि जेल में पाली जा रही गायों के दूध से कैदी शुद्ध हो जाएंगे. इसके साथ ही गौमूत्र और गोबर को लोकल मार्केट में बेचा भी जाएगा. माना जाता है कि गौमूत्र में कई हड्डियों और अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाने का गुण होता है. ये अपनी तरह का अकेला प्रोग्राम है, जिसमें गायों से मिलने वाले कई फायदों को ध्यान में रखा जा रहा है.

इसके अलावा जेल परिसर में ही गायों के खाने के लिए चारे भी उगाए जाएंगे. बायोगैस लगाने का प्लान है.

गायों के लिए तो ये प्लान काफी कारगर साबित हो सकता है क्योंकि गौ रक्षा के शोर के बीच भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जब गौशालाओं में खराब रखरखाव के चलते गायों की मौत तक हो गई है. हां, लेकिन हम ये नहीं कह सकते कि कैदियों पर इसका कोई असर पड़ने वाला है या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi