S M L

क्या नारियल तेल सबसे ज्यादा जहरीला खाद्य पदार्थ है!

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर करीन मिशेल ने कहा है कि नारियल तेल 'शुद्ध जहर' है. उनका कहना है कि खाने के लिए इससे बुरी कोई चीज नहीं हो सकती है

Updated On: Sep 06, 2018 02:11 PM IST

FP Staff

0
क्या नारियल तेल सबसे ज्यादा जहरीला खाद्य पदार्थ है!

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर करीन मिशेल ने कहा है कि नारियल तेल 'शुद्ध जहर' है. मिशेल की मानें तो खाने की इससे बुरी चीज कोई नहीं हो सकती. मिशेल की इस टिप्पणी के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहस छिड़ गई है.

भारत ने इस टिप्पणी की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा है कि हमारे देश के खासकर दक्षिण राज्यों में, नारियल तेल को आहार के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लोग आंख मूंदकर उस पर विश्वास करते हैं. ऐसे में मिशेल की टिप्पणी ने देश में अपमान और अविश्वसनीयता की चिंगारी जला दी है.

वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार बीते हफ्ते भारत के हॉर्टिकल्चर मिनिस्टर बी एन श्रीनीवासा मुर्थी ने हार्वर्ड टी एच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ को लिखी एक ई-मेल में कहा है कि मिशेल की टिप्पणियां निराधार हैं. इसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए और मिशेल अपनी कही बात वापस लें. मिशेल ने एक नहीं बल्कि अरबों लोगों के आहार पर नकारात्मक बयान दिए हैं.

नारियल तेल के बिना स्वाद कहां?

मिशेल ने यह टिप्पणी पिछले महीने बैंकॉक में आयोजित एशिया प्रशांत नारियल समुदाय में कही थी. उनकी कही इस बात के बाद मैं हैरान रह गया कि आखिर ऐसा क्या हो गया कि उन्हें इस तरह की बात कहनी पड़ी?

वहीं केरल के कार्डियोलॉजिस्ट राजेश मुरलीधरन ने कहा कि मिशेल की बात सुनकर मेरी प्रारंभिक प्रतिक्रिया थी, 'ओह, फिर से नहीं'. मेरे जहन में ये बातें आने लगीं कि अब मेरे मरीज मुझसे इस तरह की बाते करेंगे तो मैं क्या कहूंगा?

'इस सवाल का जवाब यही है कि हमारे पास कोई जवाब ही नहीं है'. हम उन्हें बताने की कोशिश करते हैं कि सभी तेलों में फैट होता है और जितना संभव हो इसका प्रयोग कम करें.' बात तो ये है कि नारियल के तेल के बिना केरल के खानों की कल्पना करना असंभव है. हमारे पूर्वज कई सालों से इसका इस्तेमाल करते आए हैं. नारियल के तेल का स्वाद तो हमारे खून में है.

केरल के कृषि मंत्री वीएस सुनील कुमार ने भी कहा है कि वह मिशेल की टिप्पणियों के खिलाफ हार्वर्ड को एक पत्र लिखेंगे. हमारा अनुभव तो यही कहता है कि नारियल का तेल जहर नहीं है. नारियल के बिना, केरल में कोई जिंदगी नहीं है और यह सच है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi