S M L

Welcome 2019: बैंक से लेकर रेलवे नियमों तक, आज से लागू हो रहे हैं कुछ अहम बदलाव

जिन चीजों के नियमों में बदलाव हो रहे हैं वो आपसे सीधे जुड़े हुए हैं, ऐसे में आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है

Updated On: Jan 01, 2019 12:09 PM IST

FP Staff

0
Welcome 2019: बैंक से लेकर रेलवे नियमों तक, आज से लागू हो रहे हैं कुछ अहम बदलाव

नए साल के स्वागत के साथ ही आज से कई चीजों में कुछ अहम बदलाव किए गए हैं. ये सभी चीजें आपसे सीधें जुड़ी हुई हैं इसलिए इन बदलावों के बारे में जानना भी आपके लिए बेहद जरूरी है. जिन चीजों में 1 जनवरी से बदलाव होने हैं उनमें रेलवे, टैक्स, बैंक भी जुड़े हुए हैं. आइए जानते हैं क्या हैं अहम बदलाव जो 1 जनवरी से लागू होने वाले हैं-

बेरोजगारों के लिए वरुण मित्र योजना

न्यूज 18 के मुताबिक साल 2019 के पहले दिन यानी 1 जनवरी से मोदी सरकार बेरोजगारों के लिए वरुण मित्र योजना शुरू करेगी. इसके तहत सरकार बेरोजगारों को तीन हफ्ते की मुफ्त ट्रेनिंग देगी. ट्रेनिंग 1 जनवरी से 19 जनवरी के बीच होगी, जिसमें कुल 120 घंटे क्लास दी जाएगी. कई प्रोडक्ट्स पर घटी जीएसटी दरें

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 31वीं बैठक में 33 सामानों पर जीएसटी की दरें घट गई है. 28 फीसदी स्लैब से 6 प्रोडक्ट कम हुए हैं. 28 फीसदी वाले स्लैब में अब 28 प्रोडक्ट बचे हैं. 1 जनवरी से नई कीमतें लागू हो गईं हैं.

ट्रेन टिकट में छूट

नए साल के मौके पर रेलवे थर्ड जेंडर्स को टिकट बुकिंग में 40 प्रतिशत की छूट देगा. रेलवे नए साल से थर्ड जेंडर को टिकट बुकिंग आम सिनियर सिटीजन की तर्ज पर छूट देगा. इसके लिए सर्क्यूलर भी जारी कर दिया गया है. इतना ही नहीं रेलवे ने थर्ड जेंडर में 60 साल की उम्र पार कर चुके लोगों के लिए भी खास तोहफा दिया है, जिसमें आम बुजुर्गों की तरह ही उनका सिनियर सिटीजन कोटा रखा जाएगा और टिकट बुकिंग में उनको प्राथमिकता दी जाएगी.

बढ़ी कार की कीमतें 

नए साल में कार की कीमतें भी बढ़ने वाली हैं. 1 जनवरी से टाटा मोटर्स, मारुति सुजुकी, टोयोटा, ह्युंडई सहित बजट सेगमेंट की लगभग सभी कारें महंगी हो जाएंगी. क्योंकि सभी कंपनियां कार की कीमतें बढ़ाने का ऐलान कर चुकी थीं. अब आपको कार खरीदने के लिए 40 से 50 हजार रुपए ज्यादा देने होंगे.

NPS हुआ टैक्स फ्री

आज से नेशनल पेंशन स्कीम यानी NPS पर टैक्स नहीं देना होगा. नेशनल पेंशन स्कीम को EEE कैटेगरी में लाने की घोषणा सरकार पहले ही कर चुकी है. अब 2019-20 से एनपीएस का मेच्योरिटी पीरियड पूरा होने या रिटायरमेंट पर एनपीएस से की जाने वाली निकासी पर टैक्स पूरी तरह से फ्री होगा.

चिप वाले ATM कार्ड ही होंगे मान्य

1 जनवरी से बैंकों में EMV चिप वाले एटीएम कार्ड ही मान्य होगें. यानी पुराने कार्ड जिनमें काले रंग की मैग्नेटिक स्ट्रिप लगी थी, वह कार्ड काम करने बंद कर देंगे. एसबीआई की ओर से बड़े पैमाने पर ऐसे कार्ड बंद कर दिए गए हैं.

CTS चेक ही होंगे स्वीकार

1 जनवरी से देशभर के सभी बैंक सिर्फ सीटीएस चेक ही स्वीकार करेंगे. नॉन-सीटीएस चेक नहीं चलेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi