S M L

हलवा रस्म: बजट से कड़वाहट मिलेगी या मिठास घुलेगी!

बजट पेपर की छपाई नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में गुपचुप तरीके से होती है

Debobrat Ghose Debobrat Ghose Updated On: Jan 19, 2017 10:04 PM IST

0
हलवा रस्म: बजट से कड़वाहट मिलेगी या मिठास घुलेगी!

इस साल बजट में कई बदलाव हो रहे हैं. सबसे पहले बजट की तारीख बदली. बजट पहले फरवरी के आखिर में आता था, लेकिन यह तारीख घटाकर अब 1 फरवरी कर दी गई है. इसके साथ ही रेल बजट को आम बजट में मिला दिया गया.

बजट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

इन सबके बीच जो चीज नहीं बदली है वह है बजट बनाने का तरीका. बजट के पेपरों की छपाई से पहले हलवा बनाने की रस्म है. यह हलवा बनाकर बजट बनाने वाले सभी अधिकारियों के बीच बांटा जाता है. इस बार बजट में 'हलवा' की रस्म गुरुवार शाम को होगी. इसी के साथ बजट की छपाई की मीठी रस्म शुरू होती है.

इस बार खासतौर पर फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली को मिठास और किस्मत की जरूरत है क्योंकि वह एक ऐसे दौर में शामिल हो रहे हैं जहां नोटबंदी के दुष्प्रभाव से उन्हें लड़ना होगा.

नोटबंदी के बाद लोगों को उम्मीद है कि बजट में सरकार कुछ राहत की खबर दे सकती है. नोटबंदी से लोगों को कई तरह की परेशानियों से जूझना पड़ा. हालांकि, आम लोगों को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं है कि फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली के पिटारे से क्या निकलेगा.

यह भी पढ़ें: जनता को खुश करने वाला बजट लाएगी सरकार

क्या है रस्म

बजट की तैयारी की शुरुआत हलवा समारोह से होती है. हलवा की रस्म के बाद बजट के पेपरों की छपाई शुरू होती है. इस मौके पर कोई बड़ी पूजा या प्रार्थना नहीं होती. सिर्फ अगरबत्तियां जलाकर इस मौके का जश्न मनाया जाता है.

इस तैयारी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस रस्म के बाद नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट के प्रिंटिंग हाउस में छपाई का काम शुरू होता है. इस मौके पर फाइनेंस मिनिस्टर की मौजूदगी में सबको हलवा बांटा जाता है और छपाई का काम शुरू होता है.

यह भी पढ़ें: महंगाई दर के साथ बढ़ाए जा सकते हैं रेल किराए

सुरक्षा वजहों के कारण अब बजट की छपाई नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में होती है. पहले यह छपाई राष्ट्रपति भवन में होती थी. 1947 से लेकर 1950 तक बजट पेपर की छपाई राष्ट्रपति भवन में होती थी, लेकिन 1950 में बजट लीक होने के बाद यहां छपाई बंद कर दी गई.

इसके बाद यह वेन्यू मिंटो रोड पर शिफ्ट कर दिया गया. लेकिन 1980 से नॉर्थ ब्लॉक बेसमेंट में इस प्रेस को पक्की जगह मिल गई. बजट प्रेस पूरी तरह एयर-कंडीशंड और मार्डन प्रिंटिंग प्रेस से लैस है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi