S M L

गुटखा घोटाला: एडिशनल GST कमिश्नर के घर पर CBI का छापा

चेन्नई में डीजीसीईआई के सिस्टम्स एंड सेंट्रल एक्साइज इंटेलिजेंस के पूर्व एडिशनल कमिश्नर एस. श्रीधर के आवास पर भी छापेमारी की गई

Updated On: Oct 05, 2018 12:18 PM IST

Bhasha

0
गुटखा घोटाला: एडिशनल GST कमिश्नर के घर पर CBI का छापा

सीबीआई ने जीएसटी के अतिरिक्त आयुक्त (एडिशनल कमिश्नर) सेंथिल वलावईन के चेन्नई के घर पर गुटखा घोटाले के सिलसिले में गुरुवार को छापेमारी की.

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि चेन्नई में डीजीसीईआई के सिस्टम्स एंड सेंट्रल एक्साइज इंटेलिजेंस के पूर्व एडिशनल कमिश्नर एस. श्रीधर के आवास पर भी छापेमारी की गई. अधिकारियों ने बताया कि भारतीय राजस्व सेवा के अधिकारी वलावईन के घर पर गुटखा घोटाले के सिलसिले में छापेमारी की गई.

एजेंसी ने एमडीएम ब्रांड के गुटखा निर्माता अन्नामलाई इंडस्ट्रीज के मालिकों और कुछ सरकारी अधिकारियों को इस मामले में पिछले महीने गिरफ्तार किया था.

कंपनी का नाम पहले जयम इंडस्ट्रीज था और 2013 में तमिलनाडु में गुटखा पर प्रतिबंध लगने के बाद इसका नाम बदलकर अन्नामलाई इंडस्ट्रीज कर दिया गया ताकि बिक्री जारी रखी जा सके.

एजेंसी के अधिकारियों ने कहा कि जयम इंडस्ट्रीज के मालिकों- ए वी माधव राव, उमा शंकर गुप्ता और श्रीनिवास राव ने प्रतिबंध के बावजूद अधिकारियों, नेताओं और विनियमन अधिकारियों को कथित तौर पर प्रभावित कर एमडीएम ब्रांड के गुटखे को बेचना जारी रखा.

गुटखा घोटाला जुलाई 2017 में सामने आया था, जब इनकम टैक्स ऑफिसरों ने एक पान मसाला और गुटखा निर्माता के गोदाम, कार्यालयों और आवासों पर छापेमारी की थी. उस पर 250 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी के आरोप थे.

तमिलनाडु सरकार ने 2013 में गुटखा और पान मसाला सहित चबाए जाने वाले तंबाकू के निर्माण, संग्रह और बिक्री को प्रतिबंधित कर दिया था. गुटखा निर्माता ने निर्माण और बिक्री सुविधा हासिल करने के लिए तमिलनाडु के मंत्री और अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi