S M L

फोन पर आए लिंक पर किया क्लिक और बैंक अकाउंट से उड़ गए 60,000 रुपए

गुरुग्राम के एक बिजनेसमैन के 60,000 रुपए तब चोरी चले गए, जब उसने किसी लिंक पर गलती से क्लिक कर दिया और उसके मोबाइल फोन में अपने आप कोई ऐप डाउनलोड हो गया

Updated On: Feb 08, 2019 04:24 PM IST

FP Staff

0
फोन पर आए लिंक पर किया क्लिक और बैंक अकाउंट से उड़ गए 60,000 रुपए

मोबाइल में आने ऐड्स अपने आप में एक बड़ी मुसीबत हैं. ये साइबर फ्रॉड का एक बड़ा जरिया हैं. उसपर से अजीब से दिखने वाले अनजाने लिंक जो पॉपअप होते रहते हैं, वो तो सीधा आपको लूट सकते हैं. ऐसा सच में हो सकता है इसका नमूना देखने को मिला है गुरूग्राम के बिजनेसमैन के साथ. इस शख्स को 60,000 रुपए का नुकसान हो गया, वो भी बस एक लिंक पर क्लिक करने की वजह से.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, गुरुग्राम के 52 साल के एक बिजनेसमैन के 60,000 रुपए तब चोरी चले गए, जब उसने किसी लिंक पर गलती से क्लिक कर दिया और उसके मोबाइल फोन में अपने आप कोई ऐप डाउनलोड हो गया.

पुलिस ने बताया कि उस बिजनेसमैन के पास कथित रूप से एक फ्रॉडस्टर की ओर से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के नाम पर एक मैसेज आया, जिसमें एक लिंक था. इसी लिंक पर क्लिक करने की वजह से ऑटोमेटिकली एक ऐप इंस्टॉल हो गया.

ये घटना सितंबर 2018 की है. पुलिस ने बुधवार को आईपीसी की धारा 420 (धोखाधड़ी) के तहत केस दर्ज किया है.

दरअसल, 52 साल के हरीश चंदर को 10 सितंबर, 2018 को पता चला कि उनके बैंक अकाउंट से दो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए 60,000 रुपए निकाले गए हैं. उन्होंने बताया कि जो ओटीपी उनके फोन पर आया था, वो खुद से दूसरे नंबर पर चला गया.

इसके तीन दिन पहले उनके पास इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का एक मैसेज आया था. इसमें एक लिंक दिया गया था, जिसपर क्लिक करने को कहा गया था. इसपर क्लिक करने के बाद एक ऐप इंस्टॉल हो गया. इसके तीन दिन बाद उन्होंने नोटिस किया कि ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए उनके बैंक अकाउंट से 60,000 चुरा लिए गए हैं. बैंक में जाने पर कर्मचारियों ने कहा कि वो अपना ये पैसा खो चुके हैं क्योंकि ये पैसे उनका फोन हैक होने के बाद गए हैं.

पुलिस ने बताया कि उन्होंने उस नंबर को ट्रैक कर लिया है, जिसपर ओटीपी भेजी गई थी. ये पुणे का नंबर है. हालांकि पुलिस ने अभी तक इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi