S M L

आधार नहीं तो अस्पताल ने भर्ती से किया मना, बच्चे को फर्श पर दिया जन्म

इस मामले की जानकारी मिलते ही सीएमओ डॉ. बीके राजौरा ने स्टाफ नर्स और डॉक्टर को सस्पेंड कर दिया है

FP Staff Updated On: Feb 10, 2018 04:10 PM IST

0
आधार नहीं तो अस्पताल ने भर्ती से किया मना, बच्चे को फर्श पर दिया जन्म

हरियाणा के गुरुग्राम में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला एक मामला सामने आया है. यहां एक सिविल अस्पताल ने एक महिला को सिर्फ इसलिए भर्ती नहीं किया क्योंकि उसके पास आधार कार्ड नहीं था. अस्पताल के मना करने के बाद गर्भवती महिला ने इमरजेंसी वार्ड के बाहर ही बच्चे को जन्म दिया.

इस मामले की जानकारी मिलते ही चीफ मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) डॉ. बीके राजौरा ने स्टाफ नर्स और डॉक्टर को सस्पेंड कर दिया है.

मुन्नी देवी नाम की इस महिला की उम्र 25 साल है. महिला के पति ने बताया कि शुक्रवार की सुबह महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हुई, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया. महिला को कैजुअल्टी वार्ड में लेकर गए, लेकिन हमें वहां लेबर वार्ड में लेकर जाने को कहा गया.

महिला के पति ने बताया कि डॉक्टरों ने कहा कि आधार की हार्ड कॉपी लेकर आइए. आधार कार्ड रहने पर ही अस्पताल में भर्ती किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रिश्तेदारों को वहां छोड़ कर मैं आधार का प्रिंट आउट लाने चला गया.

महिला के रिश्तेदार जब उन्हें दोबारा कैजुअल्टी वार्ड में लेकर गए तब भी भर्ती करने से मना कर दिया गया और बैठने तक की इजाजत नहीं दी गई.

aadhar-card

केंद्र सरकार ने देश भर में जरूरी सेवाओं के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य बना दिया है

गर्भवती महिला की पीड़ा पर अस्पताल प्रशासन संवेदनहीन बना रहा

प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण महिला इमेरजेंसी वार्ड के बाहर ही फर्श पर बच्चे को जन्म दे दिया. इस पूरे घटनाक्रम को देखने के बाद भी अस्पताल प्रशासन संवेदनहीन बना रहा और उसने महिला की मदद करना जरूरी नहीं समझा.

यह अकेला मामला नहीं है जब आधार नहीं होने के कारण गरीबों और आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा हो. सरकारी योजनाओं से आधार को जोड़ने की अनिवार्यता के कारण देश के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी खबरें आती रही हैं कि गरीबों को राशन नहीं मिल रहा है.

पिछले दिनों झारखंड के सिमडेगा में एक बीपीएल परिवार को आधार कार्ड नहीं होने से सरकारी दुकान से राशन नहीं मिला. जिसकी वजह से परिवार की नाबालिग बेटी भूख से तड़प-तड़पकर मर गई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi