विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

राम रहीम के बाद कौन होगा डेरा का चौथा गुरु, ये रहा जवाब...

डेरा के नियमों के मुताबिक अगला चीफ यानी गुरु वर्तमान गुरु के खानदान से नहीं हो सकता

FP Staff Updated On: Aug 26, 2017 05:34 PM IST

0
राम रहीम के बाद कौन होगा डेरा का चौथा गुरु, ये रहा जवाब...

गुरमीत राम रहीम को पंचकुला की सीबीआई कोर्ट ने साध्वी यौन शोषण मामले में दोषी करार दे दिया है. इसके बाद अब उनका जेल की सलाखों में रहनाा तय है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि डेरे का चौथा गुरु कौन होगा.

सत्‍संग का धंधा डेरा प्रमुख जेल से चलाएंगे या फिर अपनी गोद ली हुई बेटी को गद्दी सौंपेंगे. डेरा के नियमों के मुताबिक अगला चीफ यानी गुरु वर्तमान गुरु के खानदान से नहीं हो सकता.

इसीलिए डेरे के दूसरे गुरु सतनाम महाराज ने अपने परिवार के किसी सदस्‍य को गद्दी नहीं सौंपी थी. उन्‍होंने राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरूसर मोदिया नामक जगह पर एक साधारण परिवार में जन्‍म लेने वाले गुरमीत राम रहीम को इसका प्रमुख बनाया.

बताया जा रहा है कि इस नियम के तहत उनके बेटे जसमीत सिंह और बेटियां चरणप्रीत व अमनप्रीत को गद्दी नहीं मिल सकती. ऐसे में माना जा रहा है कि अपने हाथ में रिमोट कंट्रोल रखने के लिए राम रहीम अपनी गोद ली हुई बेटी हनीप्रीत इंसा को चीफ बना सकते हैं.

एक और नाम सामने आ रहा है विपसना नामक साध्‍वी का. जो इस समय डेरे में काफी ताकत रखती है. हालांकि सिरसा के कुछ पत्रकार बता रहे हैं कि राम रहीम इतना बड़ा किला अपने हाथ में रखने के लिए डेरा का नियम तोड़कर अपने बेटे या बेटी को उत्‍तराधिकारी बना सकते हैं.

आपको बता दें कि गुरमीत राम रहीम डेरा सच्चा सौदा के तीसरे गुरु हैं. उन्‍हें 23 सितंबर 1990 को यहां की गद्दी सौंपी गई थी. डेरे की स्थापना 1948 में शाह मस्ताना महाराज ने की थी. शाह मस्ताना बलूचिस्‍तान के कालकट जिले के रहने वाले थे. उन्‍होंने एक झोपड़ी से आध्यात्मिक कार्यक्रमों और सत्संगों का आयोजन करके इसकी शुरुआत की थी.

(साभार न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi