S M L

गुजरात: 2020 तक 6 करोड़ पर्यटकों को बुलाने का लक्ष्य

गुजरात ने 220 पर्यटन आधारित परियोजनाओं में 9 हजार करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित किया है

Bhasha Updated On: Sep 24, 2017 06:10 PM IST

0
गुजरात: 2020 तक 6 करोड़ पर्यटकों को बुलाने का लक्ष्य

गुजरात ने 2020 तक राज्य में छह करोड़ पर्यटकों को आकर्षित का लक्ष्य रखा है. राज्य को उम्मीद है कि वह अपने प्रचार अभियान के जरिए इस लक्ष्य को हासिल कर पाएगा. गुजरात की निगाह मुख्य रूप से युवा सैलानियों पर है जो कम दिनों के लिए घूमने-फिरने जाना चाहते हैं.

इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने के लिए गुजरात का पर्यटन विभाग कई तरह की पर्यटन गतिविधियों को आगे बढ़ा रहा है.

गुजरात पर्यटन निगम के एमडी जीनू दीवान ने कहा, ‘पिछले साल 4.2 करोड़ पर्यटक गुजरात आए थे. 2020 तक हमने छह करोड़ पर्यटकों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा है. हम अपने त्योहारों के बारे में लोगों को बता रहे हैं और घूमने-फिरने की नई जगहों को विकसित कर रहे हैं. हमारा ध्यान ऐसे युवाओं पर है जो कम समय के लिए पर्यटन पर जाना चाहते हैं.’

दीवान ने कहा कि युवा गुजरात कई तरह के आकर्षण पेश करता है. इसमें रोमांच, इको, बीच, त्योहार, विरासत और सीमा पर्यटन शामिल है.

विदेशों में इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के तौर पर पेश कर रहे हैं

उन्होंने कहा कि गुजरात में आने वाले सैलानियों में विदेशी पर्यटकों की संख्या केवल दो फीसदी है. हम गुजरात को इटली, पूर्वी यूरोप, जापान और दक्षिण कोरिया और दुनिया के अन्य देशों में इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के तौर पर पेश कर रहे हैं.

दीवान ने कहा कि हमारा अनुमान है कि 2020 तक पर्यटकों की संख्या में पांच फीसदी का इजाफा होगा. हम अमेरिका और ब्रिटेन जैसे प्रमुख बाजारों पर खास तौर पर फोकस करेंगे. उन्होंने कहा कि गुजरात ने 220 पर्यटन आधारित परियोजनाओं में 9 हजार करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित किया है. हमें 2015 से 2020 के दौरान 220 परियोजनाओं के विकास और उसका ढांचा बनाने के लिए 9 हजार करोड़ रुपए की निवेश प्रतिबद्धताएं मिली हैं.’

दीवान ने बताया कि गुजरात सरकार विभिन्न घरेलू और दुनिया के मंचों पर गुजरात पर्यटन के प्रचार और ब्रांडिंग पर हर साल 200 करोड़ रुपए खर्च करती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi