S M L

गुजरात सरकार का निर्देश, पानी की बर्बादी रोके पुलिस विभाग

गृह विभाग ने एडवाइजरी जारी कहा, सभी पुलिस थानों, वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालयों और पुलिस स्टाफ क्वार्टरों के छतों पर पानी के ओवर फ्लो से होने वाली पानी की बर्बादी रोकने के लिए विशेष कदम उठाया जाए

Updated On: Feb 18, 2018 04:30 PM IST

Bhasha

0
गुजरात सरकार का निर्देश, पानी की बर्बादी रोके पुलिस विभाग

गुजरात में इन गर्मियों में जल संकट की आशंका को देखते हुए प्रदेश के गृह मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर अधिकारियों से पुलिस थानों, स्टाफ क्वार्टरों और जेलों में पानी की बर्बादी रोकने को कहा है.

हाल में जारी किए गए इस एडवाइजरी में पानी के उचित इस्तेमाल का आह्वान करने के अलावा राज्य भर के पुलिस थानों, वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालयों और पुलिस स्टाफ क्वार्टरों के छतों पर पानी के ओवर फ्लो से होने वाली पानी की बर्बादी को रोकने के लिए विशिष्ट कदम उठाने का भी सुझाव दिया गया है.

गुजरात में नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध और पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में नदी के ऊपर बने बांध के जलग्रहण क्षेत्रों में जलस्तर गिर जाने के चलते गुजरात में जल संकट का खतरा बढ़ता जा रहा है.

मध्य प्रदेश में पिछले वर्ष बहुत कम बारिश हुई थी. जिसके परिणामस्वरूप गुजरात को इस साल नर्मदा नदी पर बने बांधों से केवल 4.71 मिलियन एकड़ फुट (एमएएफ) पानी ही मिल पाएगा. यह आंकड़ा 9 एमएएफ के मंजूर हिस्से का 45 प्रतिशत ही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi