S M L

Gujjar Reservation: आरक्षण की मांग के लिए तीसरे दिन भी जारी गुर्जर आंदोलन, 26 ट्रेनें रद्द

गुर्जर आंदोलन के तीसरे दिन सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में दिल्ली-मुबंई रेलवे ट्रैक पर महापड़ाव जारी है. वहीं करौली-हिंडौन मार्ग पर जाम लगाए जाने से आवाजाही पूरी रह ठप हो गई है

Updated On: Feb 10, 2019 12:24 PM IST

FP Staff

0
Gujjar Reservation: आरक्षण की मांग के लिए तीसरे दिन भी जारी गुर्जर आंदोलन, 26 ट्रेनें रद्द

राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहे गुर्जर समुदायों का रेल रोको आंदोलन आज यानी रविवार को भी जारी है. आंदोलन का यह तीसरा दिन है. आंदोलन की वजह से रेलवे मंडल ने 10 फरवरी से 13 फरवरी तक इस रूट से होकर गुजरने वाली 26 ट्रेनों को रद्द कर दिया है, वहीं 26 अन्य को डायवर्ट किया गया है.

आंदोलन के तीसरे दिन सवाई माधोपुर के मलारना डूंगर में दिल्ली-मुबंई रेलवे ट्रैक पर गुर्जरों का महापड़ाव जारी है. वहीं करौली-हिंडौन मार्ग पर जाम लगाए जाने से आवाजाही पूरी रह ठप हो गई है.

इससे पहले शनिवार को राज्य में जगह-जगह रेल लाइनों पर ट्रेनें रोकी गई और रास्ता ब्लॉक किया गया. इसके चलते चार ट्रेनों का रूट डायवर्ट करना पड़ा और 14 ट्रेनें कैंसिल करनी पड़ीं.

गुर्जरों के लिए पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को फिर उठाते हुए बीते शुक्रवार को गुर्जर समाज के पंचों के बीच हुई महापंचायत में रेल रोको आंदोलन की घोषणा की गई थी. आंदोलन में अगुवा गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी लाल बैंसला ने कहा था कि जबतक गुर्जरों की मांग पूरी नहीं की जाती, तब तक यह समाज रेलवे की पटरियों पर बैठा रहेगा.

सवाई माधोपुर में चल रहे आंदोलन पर बैंसला ने अपनी इस बात को फिर दोहराया. उन्होंने कहा, हम यहां पर तब तक बैठे रहेंगे जब तक हमें पांच प्रतिशत आरक्षण नहीं मिल जाता.

न्यूज़18 के मुताबिक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी आंदोलन के हालात पर लगातार नजर रखे हुए हैं. सीएम गहलोत दो दिन से दिल्ली दौरे पर हैं. उनका रविवार को दोपहर तक जयपुर लौटने का कार्यक्रम है. सीएम जयपुर पहुंचने के बाद गुर्जर आंदोलन को लेकर बैठक कर सकते हैं.

बता दें कि पिछले काफी समय से राजस्थान गुर्जर आरक्षण आंदोलन की आग में झुलसता रहा है. गुर्जर समाज सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए गुर्जर, रायका-रेबारी, गडिया लुहार, बंजारा और गडरिया समाज के लोगों को पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग कर रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi