S M L

ताजमहल से महंगा है Statue Of Unity का दीदार, जानिए टिकट के दाम

सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशालकाय प्रतिमा देखने आने वाले व्यस्कों के लिए टिकट 350 रुपए है. उन्हें बस राइड के लिए अलग से भी 30 रुपए चुकाना होगा. बच्चों के लिए 60 रुपए टिकट का दाम है

Updated On: Oct 31, 2018 08:54 PM IST

FP Staff

0
ताजमहल से महंगा है Statue Of Unity का दीदार, जानिए टिकट के दाम
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में बुधवार को विश्व की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया. 182 मीटर ऊंची और 2989 करोड़ की लागत से निर्मित यह खूबसूरत प्रतिमा लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. मगर इसको नजदीक से निहारने के लिए आपको महंगा टिकट खरीदना होगा.

बिजनेस टुडे के अनुसार देश के पहले गृह मंत्री रहे सरदार पटेल की प्रतिमा को देखने का टिकट आगरा के विश्व प्रसिद्ध ताजमहल से भी महंगा है. बच्चों का टिकट 60 रुपए का है जबकि व्यस्कों के लिए इसकी दर है 350 है. हालांकि 3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए इसमें एंट्री फ्री है.

स्टैच्यू का रख-रखाव करने वाली गुजरात सरकार का मानना है कि विदेशी सैलानी इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में आएंगे. सरकार ने देशी-विदेशी पर्यटकों के ठहरने की भी व्यवस्था भी की है. इस वजह से टिकट की कीमत अधिक रखी गई है.

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

यहां आने वाले पर्यटक इस विशालकाय प्रतिमा को सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक देख सकेंगे. पर्यटकों को 350 रुपए और 30 रुपए अलग से बस राइड के चुकाने होंगे. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी नाम से जाने जाने वाले सरदार पटेल की प्रतिमा की टिकट की ऑनलाइन बुकिंग होगी. इसके लिए राज्य सरकार ने https://soutickets.in नाम से वेबसाइट शुरू की है. कुल 380 रुपए में पर्यटक वैली ऑफ फ्लॉवर, मेमोरियल, म्यूजियम, सरदार सरोवर बांध और ऑडियो-वीडियो गैलरी देख सकेंगे.

यहां घूमने का समय सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक रहेगा.

विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का 50 रुपए है टिकट

प्रेम के प्रतीक सफेद संगमरमर से बने बेजोड़ ताजमहल को देखने के लिए देसी सैलानियों को 50 रुपए खर्च करने पड़ते हैं. हालांकि यहां विदेशियों के लिए टिकट दर इससे कई गुणा ज्यादा 1100 रुपए है. वहीं सार्क देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 540 रुपए है.

ताजमहल में 15 वर्ष के उम्र के बच्चों के लिए एंट्री फ्री है.

Taj Mahal

ताजमहल

मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा बनवाए गए नायाब ताजमहल को देखने के लिए देश और दुनिया भर से लोग आगरा आते हैं. किसी भी आम दिन ताजमहल का दीदार करने 20 हजार से ज्यादा लोग आते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi