S M L

Statue Of Unity: पर्यटकों की Safety के लिए हटाए जा रहे हैं मगरमच्छ

वन अधिकारियों के मुताबिक ‘केवड़िया गांव के पास स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' के पास स्थित दो तालाबों में बड़ी संख्या में मगरमच्छ हैं, इनसे पर्यटकों को खतरे को देखते हुए एहतियातन इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट किया जा रहा है'

Updated On: Jan 27, 2019 01:14 PM IST

FP Staff

0
Statue Of Unity: पर्यटकों की Safety के लिए हटाए जा रहे हैं मगरमच्छ

गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित प्रसिद्ध ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास स्थित दो तालाबों के मगरमच्छों को यहां आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर स्थानांतरित (हटाया) किया जा रहा है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने हालांकि उन खबरों को खारिज कर दिया कि यह कदम सी-प्लेन सेवा शुरू करने के लिए उठाया गया है.

एक अधिकारी ने बताया कि मगरमच्छों को पकड़ने के लिए उन दोनों तालाबों के किनारे करीब 20 पिंजरे लगाए गए हैं, जिन्हें आधिकारिक तौर पर डाइक-3 और डाइक-4 के नाम से जाना जाता है.

उन्होंने बताया कि यह तटबंध सरदार सरोवर बांध से छोड़े गए पानी को स्थिर करने के लिए बनाए गए कृत्रिम (आर्टिफिशियल) जलाशय हैं.

वन संरक्षक (वडोदरा वन्यजीव क्षेत्र) आराधना साहू ने कहा कि अब तक 12 मगरमच्छ पकड़े गए हैं, हालांकि उन्होंने कहा कि इनकी संख्या को लेकर ऐसा कोई विशेष लक्ष्य निर्धारित नहीं किया गया है, जिन्हें पकड़ने की जरूरत है.

साहू ने कहा, ‘केवड़िया गांव के पास स्थित 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का क्षेत्र भारी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है. चूंकि इन तालाबों में मगरमच्छ का निवास हैं, इसलिए पर्यटकों के लिए यह खतरा है. हमने इनको दूसरी जगह स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.’ उन्होंने बताया कि ‘अनुमानित रूप से इस क्षेत्र में लगभग 300 मगरमच्छ होंगे.’

देश-दुनिया से बड़ी संख्या में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' देखने आते हैं पर्यटक

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व की सबसे ऊंची सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का अनावरण किया था. उद्घाटन के बाद से 182 मीटर ऊंची और 2989 करोड़ की लागत से निर्मित इस खूबसूरत प्रतिमा को निहारने देश और दुनिया भर से लोग यहां बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं.

भारत के पहले गृह मंत्री रहे सरदार पटेल की प्रतिमा को देखने के लिए बच्चों का टिकट दर 60 रुपए का है जबकि व्यस्कों को इसके लिए 350 रुपए चुकाना होगा. 3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एंट्री फ्री रखी गई है.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi