S M L

महाराष्ट्र में स्टार्टअप की संख्या सबसे ज्यादा, रैंकिंग में गुजरात बेस्ट

भारत में स्टार्टअप के लिहाज से गुजरात बेस्ट राज्य है. औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के जरिए जारी रैंकिंग में ये बात सामने आई है.

Updated On: Dec 20, 2018 02:47 PM IST

FP Staff

0
महाराष्ट्र में स्टार्टअप की संख्या सबसे ज्यादा, रैंकिंग में गुजरात बेस्ट

भारत में स्टार्टअप के लिहाज से गुजरात बेस्ट राज्य है. औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के जरिए जारी रैंकिंग में ये बात सामने आई है. डीआईपीपी ने स्टार्टअप के लिए बनाए गए माहौल के आधार पर 2018 के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की रैंकिंग की घोषणा की.

वाणिज्य मंत्रालय के अधीन आने वाले औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग के जरिए जारी रैंकिंग के मुताबिक देश में गुजरात स्टार्टअप के लिहाज से बेस्ट राज्य है. वहीं गुजरात के प्रतिनिधि ने बताया कि राज्य ने स्टार्टअप के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है और कम से कम 200 परियोजनाओं को सहायता प्रदान की है. रैंकिंग राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के जरिए स्टार्टअप के लिए एक अनुकूल माहौल बनाने और उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए उठाए गए कदमों पर आधारित हैं.

डीआईपीपी ने पूरे देश में 14565 स्टार्टअप की जांच की. महाराष्ट्र में स्टार्टअप की सबसे ज्यादा संख्या (2787) है. इसके बाद कर्नाटक (2107), दिल्ली (1949), उत्तर प्रदेश (1201), हरियाणा (765) और गुजरात (764) हैं. ये कंपनियां आईटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, भोजन, कृषि, अक्षय ऊर्जा, और प्रौद्योगिकी हार्डवेयर सहित विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करती हैं.

सरकार ने देश में उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए जनवरी 2016 में 'स्टार्टअप इंडिया' लॉन्च किया था. इस पहल के तहत उसने तीन साल के लिए स्टार्टअप के लिए कर छूट और अन्य चीजों के साथ त्वरित पेटेंट पंजीकरण का वादा किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi