S M L

अब अहमदाबाद का नाम कर्णावती करना चाहती है गुजरात सरकार

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने गांधीनगर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने के लिए तैयार है

Updated On: Nov 07, 2018 09:33 AM IST

FP Staff

0
अब अहमदाबाद का नाम कर्णावती करना चाहती है गुजरात सरकार
Loading...

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या करने की घोषणा करने के कुछ घंटे बाद ही गुजरात सरकार ने कहा है कि वह अहमदाबाद का नाम कर्णावती करने का विचार कर रही है. सरकार ने कहा है कि वो ऐसा करेगी बर्शते कोई कानूनी अड़चन न आए.

गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल ने गांधीनगर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार अहमदाबाद का नाम बदलने के लिए तैयार है, अगर सरकार कानूनी बाधाओं को पार कर लेती है और आवश्यक समर्थन हासिल कर लेती है.

पटेल ने कहा, ‘लोगों में अब भी ऐसी भावना है कि अहमदाबाद का नाम कर्णावती किया जाना चाहिए. कानूनी बाधाओं को पार करने में अगर हमें आवश्यक समर्थन मिलता है तो हम महानगर का नाम बदलने के लिए हमेशा तैयार हैं.’

मंगलवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दीपोत्सव के कार्यक्रम के दौरान फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या करने का ऐलान किया. वहीं अहमदाबाद के इतिहास पर नजर डालें तो वहां की बसावट के शुरुआती प्रमाण 11वीं सदी के मिलते हैं. तब इसे अशावल नाम से जाता जाता था. अंहिलवाड़ा जिसका नाम अब पाटन है पर चालुक्य वंश के शासनकाल में राजा कर्ण ने अशावल के भील राजा पर हमला कर इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था. इसके बाद उन्होंने साबरमती नदी के तट पर कर्णावती नाम से शहर बसाया.

वहीं सन 1411 में सुलतान अहमद शाह ने कर्णावती के करीब एक नए शहर की आधारशिला रखी और वहीं पास ही रहने वाले अहमद नाम के चार संतों के नाम पर इस शहर का नाम अहमदाबाद रखा था.

( एजेंसी और न्यूज18 के इनपुट के साथ )

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi