S M L

गुजरात में दलित युवाओं के नाम में 'सिंह' लगाने से खड़ा हुआ विवाद

गुजरात में कुछ दलित युवाओं द्वारा अपने नाम में सिंह जोड़ने की घटना को लेकर विवाद की स्थिति पैदा हो गई है

FP Staff Updated On: Jun 03, 2018 07:11 PM IST

0
गुजरात में दलित युवाओं के नाम में 'सिंह' लगाने से खड़ा हुआ विवाद

गुजरात में इन दिनों एक खास समुदाय के युवकों के नाम में टाइटल जोड़ने को लेकर विवाद चल रहा है. दरअसल, दलित समुदाय के युवा एक सोशल मीडिया कैंपेन के तहत अपने नाम के टाइटल में सिंह लिख रहे हैं. यह टाइटल पारंपरिक तौर पर बड़ी जाति के लोग लगाते हैं. अब दलित युवाओं के इसके इस्तेमाल करने पर विवाद हो रहा है.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक, इसकी शुरुआत 20 मई को हुई थी जब 22 वर्षीय मौलिक जाधव ने फेसबुक पर अपने नाम में सिंह जोड़ लिया था. इसके बाद राजपूतों ने इसे आत्म सम्मान से जोड़ लिया और कई जगहों पर दोनों समुदाय में विवाद की स्थिति पैदा हो गई, जो अबतक जारी है.

जाधव द्वारा अपने नाम में सिंह जोड़े जाने की घटना के बाद कई दलितों को राजपूतों की तरफ से धमकियां मिलने लगी. लोगों ने मौलिक जाधव से कहा कि वह अपने नाम से सिंह टाइटल को हटा ले.

नाम में सिंह जोड़ने की इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर दोनों तरफ से बाता बाती हुई. सोशल मीडिया से शुरू हुई घटना ने 23 मई को दोनों जातियों में विवाद बढ़ गया और झड़प हो गई. झड़प में कुछ दलित युवा घायल भी हो गए.

इस घटना के बाद कई और दलित युवाओं ने फेसबुक पर अपना नाम में सिंह जोड़ लिया. इसे राजपूतों ने हल्के में नहीं लिया. इस सप्ताह के शुरुआत में राजपूतों ने एक युवक दलित युवक से उसकी मूछें मुड़वाने के लिए बाध्य कर दिया. इस युवक ने दलितों को नाम में सिंह जोड़ने के एक कार्यक्रम में बुलाने का न्योता दिया था. इस घटना के बाद पुलिस ने इसमें शामिल एक आरोपी को गिरफ्तार भी किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi