S M L

#MeToo: सूरत में 25 महिला होमगार्डों से यौन उत्पीड़न, 2 सीनियर अफसरों पर आरोप

एक ऑफिसर तो अक्सर महिला होम गार्ड की यूनिफॉर्म ठीक करने के बहाने गलत तरीके से छूआ करता था

Updated On: Nov 04, 2018 01:37 PM IST

FP Staff

0
#MeToo: सूरत में 25 महिला होमगार्डों से यौन उत्पीड़न, 2 सीनियर अफसरों पर आरोप

गुजरात के सूरत में 25 महिला होम गार्डों ने दो सीनियर अफसरों के खिलाफ यौन हिंसा का आरोप लगाई है. एनडीटीवी के अनुसार महिलाओं ने कहा है कि ये दोनों अफसर उनसे शारीरिक संबंध बनाना चाहते थे. बीते शुक्रवार को सिटी पुलिस कमीश्नर सतीश शर्मा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने पहुंची महिलाओं ने दोनों ही सीनियर होम गार्ड अधिकारियों पर शारीरिक, मानसिक,भावनात्मक और वित्तीय उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

इसके साथ ही वो इनसे शारीरिक संबंध बनाने की भी मांग रखता था. ऑफिसर किसी खास जगह ट्रांसफर कराने के भी पैसे लेते थे. महिला शिकयकर्ताओं में से एक ने कहा, 'अगर हम उनके मांग अनुसार पैसे नहीं चुकाते थे तो महिलाओं को दूर-सुदूर इलाके में भेज दिया जाता था.'

एक ऑफिसर तो अक्सर महिला होम गार्ड की यूनिफॉर्म ठीक करने के बहाने गलत तरीके से छूआ करता था. यहां तक कि कई महिलाओं से तो घर का काम भी करवाया जाता था.

minor-rape-generic

प्रतीकात्मक तस्वीर

लोकल कंप्लेन कमेटी ने शुरू कर दी मामले की जांच

मामाला दर्ज कर रहे सिटी एसपी शर्मा ने कहा कि शिकायत अनुसार कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न यानी पॉक्सो एक्ट के तहत एक लोकल कंप्लेन कमेटी बनाई गई है. ये शिकायत पत्र गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा और मुख्यमंत्री विजय रुपानी को भी भेजी गई है.

होमगार्ड का मामला हम पुलिस डिपार्टमेंट को नहीं भेज सकते, क्योंकि इसका पुलिस से कोई लेना देना ही नहीं है. लोकल कंप्लेन कमेटी ने फिलहाल मामले की जांच शुरू कर दी है.

उधर बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार को लंबे समय से बीमार चल रही महिला कॉन्स्टेबल सविता को इलाज के लिए छुट्टी न मिल पाने के कारण मौत हो गई. इसके बाद 400 से भी अधिक ट्रेनी कॉन्स्टेबल (इनमें ज्यादातर महिला थीं )की भीड़ ने सीनियर अफसरों के खिलाफ जमकर हंगामा किया. इतना ही नहीं अफसरों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटने की भी बात सामने आई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi