S M L

GST: पुराने आभूषणों और वाहनों की बिक्री पर नहीं लगेगा टैक्स

अगर कोई गैर रजिस्टर्ड यूनिट किसी रजिस्टर्ड सप्लायर को पुराने सोने के आभूषण बेचती है तो उस पर टैक्स लगेगा.

Updated On: Jul 14, 2017 03:06 PM IST

FP Staff

0
GST: पुराने आभूषणों और वाहनों की बिक्री पर नहीं लगेगा टैक्स

राजस्व विभाग ने शुक्रवार को साफ किया कि पुराने गहनों और पुराने वाहनों की बिक्री पर जीएसटी नहीं लगेगा क्योंकि इस तरह की बिक्री किसी कारोबारी मकसद से नहीं की जाती है.

विभाग ने राजस्व सचिव हंसमुख अधिया की कल की टिप्पणी पर स्पष्टीकरण देते हुए बयान जारी किया है. बयान में कहा गया है कि जीएसटी मास्टर क्लास में कल सूचित किया गया कि सर्राफा कारोबारी द्वारा किसी उपभोक्ता से पुराने गहने खरीदने पर केंद्रीय जीएसटी कानून, 2017 की धारा 9 (4) के प्रावधानों के तहत उलट शुल्क व्यवस्था में तीन प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा.

gold new

बयान में कहा गया है कि इस धारा को एक अन्य धारा के साथ पढ़ा जाना चाहिए जो कहती है कि किसी व्यक्ति द्वारा पुराने सोने की बिक्री अपने कारोबार के लिए नहीं की जा रही है और ऐसे में इसे आपूर्ति नहीं माना जा सकता.

इसी तरह जौहरी या सर्राफा कारोबारी को इस तरह की खरीद पर उलट शुल्क व्यवस्था (आरसीएम) के तहत टैक्स नहीं देना होगा. राजस्व विभाग के अधिकारियों ने कहा कि यही सिद्धान्त पुरानी कार या दोपहिया की बिक्री पर भी लागू होगा. इस पर भी जीएसटी नहीं लगेगा. विभाग ने आगे कहा है कि अगर कोई गैर रजिस्टर्ड यूनिट किसी रजिस्टर्ड सप्लायर को पुराने सोने के आभूषण बेचती है तो उस पर टैक्स लगेगा.

इसी तरह कोई सोने के आभूषण की आपूर्ति करने वाला गैर पंजीकृत व्यक्ति अगर इसे किसी पंजीकृत आपूर्तिकर्ता को बेचता है, तो आरसीएम के तहत इस पर टैक्स लगेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi