S M L

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर जीएसटी के सहारे होगा काबू: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर काबू करने के लिए जीएसटी को भी एक रास्ता बताया है

FP Staff Updated On: May 24, 2018 07:24 PM IST

0
पेट्रोल की बढ़ती कीमतों पर जीएसटी के सहारे होगा काबू: धर्मेंद्र प्रधान

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमते आम आदमी को परेशान कर रही हैं, लेकिन जल्द ही सरकार इनकी कीमतों पर नियंत्रण करने के लिए कदम उठा सकती है.

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर काबू करने के लिए जीएसटी को भी एक रास्ता बताया है. उन्होंने कहा 'परिस्थिति के कारण, डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया कमजोर होने के कारण तेल के दामों में उछाल आया है. भारत सरकार ने इसको ध्यान में रखा है. संवेदनशील तरीके से इसको संभालने की हम कोशिश भी कर रहे हैं. मुझे पूरी आशा है, इस पर कुछ ना कुछ रास्ता जरूर निकाला जाएगा. जीएसटी भी इसको कम करने का एक रास्ता है.'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई थी. बैठक के बाद सरकार की तरफ से कहा गया कि वह तेलों के दाम घटाने के लिए किसी दीर्घकालिक उपाय पर गौर कर रही है.

ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सरकार के इस कदम से तेल कंपनियों के लिए कच्चे तेल की कीमत 70 डॉलर प्रति बैरेल तक सीमित की जा सकती है. इतना ही नहीं, अगर यह योजना अमल में लाई जाती है तो भारतीय तेल क्षेत्र से तेल निकाल कर उसे दुनिया की अन्य कंपनियों को 70 डॉलर प्रति बैरेल से ज्यादा पर बेचने पर कंपनियों को आमदनी का कुछ हिस्सा सरकार को देना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi