S M L

लोकसभा चुनाव से पहले छोटे कारोबारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार जीएसटी में पंजीकृत लाखों छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए एक बीमा योजना लाने पर विचार कर रही है

Updated On: Jan 15, 2019 11:20 AM IST

Bhasha

0
लोकसभा चुनाव से पहले छोटे कारोबारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

लोकसभा चुनावों से पहले मोदी सरकार जीएसटी में पंजीकृत लाखों छोटे और मझोले कारोबारियों के लिए एक बीमा योजना लाने पर विचार कर रही है. इस योजना के जरिए सरकार छोटे कारोबारियों की विभिन्न चिंताओं का समाधान करना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक, इस योजना के तहत कारोबारियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) की तर्ज पर कम प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा कवर उपलब्ध कराया जा सकता है.

यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कारोबारियों के लिए चलाई जा रही योजना की तर्ज पर हो सकती है. सूत्रों ने बताया कि छोटे कारोबारियों को उनके कारोबार के आधार पर दस लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा दिया जा सकता है. उन्होंने बताया कि सरकार की मंजूरी मिलने पर इस महीने के आखिर में बजट सत्र शुरू होने से पहले योजना की घोषणा की जा सकती है.

इसके अलावा सरकार अपने कारोबार को कंप्यूटराइज्ड करने की इच्छा रखने वालों और व्यापार बढ़ाने वालों को कम ब्याज दर पर लोन देने की योजना पर भी विचार कर रही है. सूत्रों ने बताया कि महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए भी एक विशेष नीति लाई जा सकती है. सरकार ने इससे पहले 59-मिनट में कर्ज देने की भी घोषणा की है. श्रम कानूनों में राहत दी है और पर्यावरण नियमों के पालन को भी आसान बनाया गया है. छोटे उद्योगों के लिये कंपनी कानून में भी कुछ बदलाव किए गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi