विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एअर इंडिया को बेचने के लिए बना प्लान, जानिए कैसे होगी बिक्री

एअर इंडिया के लिए संभावित खरीदारों को आकर्षित करने के लिए इसे हिस्‍सों में बेचा जा सकता है

FP Staff Updated On: Jul 09, 2017 05:03 PM IST

0
एअर इंडिया को बेचने के लिए बना प्लान, जानिए कैसे होगी बिक्री

सरकार के स्वामित्व वाली एअर इंडिया के लिए अच्छे खरीदार प्राप्त करने के लिए सरकार ने अब इसके स्टेक्स को अलग-अलग भागों में बेचने का फैसला किया है. एअर इंडिया के लिए संभावित खरीदारों को आकर्षित करने के लिए इसे हिस्‍सों में बेचा जा सकता है. सरकार एअर इंडिया को हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए इस पर विचार कर रही है.

अधिकारियों के मुताबिक एअर इंडिया को बेचने की ये प्रक्रिया अगले साल से शुरू हो सकती है. क्‍योंकि पीएम मोदी अपना कार्यकाल पूरा होने तक ही इस प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं. पिछले महीने ही नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने एअर इंडिया में विनिवेश को मंजूरी दी थी. बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले कई सालों में एअर इंडिया के रख-रखाव में अरबों डॉलर खर्च किए हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में पांच मंत्रियों की एक समिति की पहली बैठक शीघ्र ही बुलाई जाएगी. खबर ये भी है कि इसे बेचने की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू की जाएगी. फिलहाल एअर इंडिया को खरीदने के लिए टाटा समूह और इंडिगो दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

1930 में पहली बार अस्तित्व में आई एअर इंडिया कई पीढ़ियों तक अपने महाराज मैस्कॉट के कारण काफी चर्चित रही जो कि अब 8.5 बिलियन डॉलर के कर्ज के बोझ तले दबी है. सरकार 2012 से लेकर अब तक कर्ज से उबरने के लिए करीब 3.6 डॉलर का निवेश कर चुकी है.

(न्यूज़18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi