S M L

चाइनीज स्मार्टफोन फोन: चीन चुरा रहा है हमारी पर्सनल जानकारियां

सरकार ने जारी किया नोटिस: सरकार को शक है कि ये कंपनियां अपने स्मार्टफोन के जरिए भारत के ग्राहकों की पर्सनल जानकारियां चुरा रही हैं

Updated On: Aug 16, 2017 06:49 PM IST

FP Staff

0
चाइनीज स्मार्टफोन फोन: चीन चुरा रहा है हमारी पर्सनल जानकारियां

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच केंद्र सरकार ने स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनियों को नोटिस जारी किया है. इसमें वीवो, ओप्पो, शियोमी और जियोनी जैसी कंपनियों के नाम शामिल हैं. सरकार को शक है कि ये कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स के जरिए भारत के ग्राहकों की पर्सनल जानकारियां चुरा रही हैं. सरकार के इस कदम को भारत और चीन की सीमा पर डोकलाम में जारी विवाद से जोड़कर भी देखा जा रहा है.

स्मार्टफोन बनाने वाली ज्यादातर कंपनियां चीन की हैं और सरकार को डर है कि ये ग्राहकों की जानकारी हैक कर सकती हैं. भारत में करोड़ों लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. सरकार को आशंका है कि स्मार्टफोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट और मेसेजेस में मौजूद पर्सनल जानकारियां चुराई जा रही हैं.

हालांकि ऐसा नहीं है कि सिर्फ चीन की कंपनियों को ही यह नोटिस जारी किया गया है. स्मार्टफोन बनाने वाली दूसरी कंपनियों जैसे ऐपल, सैमसंग और भारत की ही कंपनी माइक्रोमैक्स भी उन 21 कंपनियों में शामिल हैं, जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय की ओर से नोटिस जारी किया गया है.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, 'सुरक्षा मानकों का पालन करने के लिए कंपनियों को 28 अगस्त तक का समय दिया गया है. हो सकता है कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए ऑडिट भी करवाएं कि वाकई इसका पालन किया जा रहा है या नहीं.' सूत्र ने बताया कि अगर कोई कंपनी नियमों का उल्लंघन करती पाई गई तो उस पर कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया जाएगा.

इसके पहले यह खबर भी आई थी कि इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फोर्मेशन प्रॉडक्ट्स का चीन से भारी मात्रा आयात हो रहा है और सरकार ने सुरक्षा और डेटा लीकेज से जुड़ी चिंताओं के मद्देनजर इसकी समीक्षा शुरू कर दी है. सरकार की ओर से यह कदम ऐसे वक्त में उठाया गया है कि जब डोकलाम में दोनों देशों के बीच पिछले दो महीनों से गतिरोध जारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi