S M L

सरकार लाएगी कानून, झूठे विज्ञापनों से बरगलाने वाले रहें सावधान

उपभोक्ता, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने कहा, सरकार एक नया उपभोक्ता संरक्षण कानून लाएगी

Updated On: Mar 21, 2017 04:53 PM IST

Bhasha

0
सरकार लाएगी कानून, झूठे विज्ञापनों से बरगलाने वाले रहें सावधान

केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने मंगलवार को कहा कि सरकार एक नया उपभोक्ता संरक्षण कानून लाएगी. इस कानून में झूठे विज्ञापन देने वालों को कड़ी सजा दिए जाने का प्रावधान होगा.

इतना ही नहीं पासवान ने मीडिया में झूठे विज्ञापन आने की बात स्वीकार की है. उन्होंने लोकसभा में कहा कि कंपनियों द्वारा झूठे दावे और विज्ञापन जारी करने के वाकयों से निपटने के लिए अनेक कानून हैं.

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि एक नए उपभोक्ता संरक्षण कानून पर काम हो रहा है और इस बारे में एक विधेयक कैबिनेट में रख दिया गया है. इसमें झूठे विज्ञापनों से निपटने के लिए कड़े प्रावधान होंगे.

झूठ बताने पर कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी

पासवान ने कहा कि संसद की स्थाई समिति ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक, 2015 में कई संशोधनों का सुझाव दिया था और सरकार उन्हें नए विधेयक में शामिल करेगी.

केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि सोने की हॉलमार्किंग को अनिवार्य किया जाएगा जहां ग्राम में वजन और कंपनी का नाम छापना होगा.

मंत्री ने कहा कि निर्माताओं और सेलिब्रिटियों द्वारा झूठे विज्ञापनों की स्थिति में सरकार ऐसी प्रणाली लाएगी कि इस तरह की गतिविधियों में शामिल लोगों को कड़ी से कड़ी सजा दी जा सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi