S M L

सरकार चुकाएगी आपके होम लोन का ब्याज

होम लोन पर आपको 2.5 लाख रुपए तक की बचत होगी

Updated On: Feb 12, 2017 08:34 PM IST

FP Staff

0
सरकार चुकाएगी आपके होम लोन का ब्याज

अगर आप घर खरीदने के लिए जोड़तोड़ कर रहे हैं तो आपके लिए राहत की खबर है. सरकार ने 18 लाख तक के सालाना आय वाले लोगों को अब ब्याज सब्सिडी के दायरे में ले लिया है.

साल 2022 तक ‘हाउसिंग फॉर ऑल योजना’ को सफल बनाने के लिए केंद्र सरकार ने पहली बार घर खरीद रहे लोगों के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी का दायरा बढ़ा दिया है.

इसके तहत घर खरीददारों को उनकी आमदनी के हिसाब से अलग-अलग दर पर सब्सिडी मिलेगी.

क्या है स्कीम ?

इस स्कीम के तहत अगर आपकी आमदनी सालाना छह लाख रुपए है तो आपके 6 लाख रुपए के होमलोन पर 6.5 फीसदी ब्याज सरकार देगी. यानी अगर आपने 9 फीसदी ब्याज पर कर्ज लिया है तो आपको सिर्फ 2.5 फीसदी ब्याज देना होगा.

अगर आप 20 साल के लिए लोन लेते हैं  तो आपको कुल 2.46 लाख रुपए की बचत होगी. इसी तरह सालाना 12 लाख रुपए की सालाना आमदनी पर 9 लाख रुपए के होमलोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी और 18 लाख रुपए की आमदनी पर 12 लाख रुपए के होमलोन पर 3 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी.

ईएमआई में बचत

मौजूदा होम लोन की ब्याज दर को देखें तो आपको सरकार की इस स्कीम से हर महीने ईएमआई में करीब 2200 रुपए जबकि लोन के भुगतान में करीब 2.4 लाख रुपए की बचत होगी.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाली इस सब्सिडी के अलावा आपको इनकम टैक्स एक्ट 24 के तहत होम लोन पर सालाना 2 लाख रुपए की छूट मिलती है उसका भी फायदा आपको मिलेगा.

केंद्र सरकार ने इस स्कीम को लागू करने का जिम्मा नेशनल हाउसिंग बैंक और हुडको यानी हाउसिंग एंड अर्बन डेवेलपमेंट कॉर्पोरेशन को दिया है.

देश में अफोर्डेबल हाउसिंग में आज भी करीब 98 फीसदी यूनिट्स की कमी है ऐसे में सरकार को उम्मीद है कि इस फैसले से लोग अपना नया घर आसानी से खरीद पाएंगे और हाउसिंग फॉर ऑल संकल्प समय पर पूरा हो पाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi