S M L

BSNL के ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई फाई हॉटस्पॉट बनेंगे: सिन्हा

उन्होंने कहा कि भारतनेट परियोजना के तहत हम देश के ढाई लाख ग्राम पंचायतों को आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ेंगे

Updated On: Jul 25, 2018 04:16 PM IST

Bhasha

0
BSNL के ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई फाई हॉटस्पॉट बनेंगे: सिन्हा

बुधवार को संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई फाई हॉट स्पॉट बनाए जाएंगे. इसी के साथ उन्होंने कहा है कि देश के सभी गांवों को ब्रॉडबैंड कनेक्शन से कवर किया जाएगा.

संचार राज्य मंत्री ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान रावसाहेब दानवे पाटिल के एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि बीएसएनएल के मौजूदा ग्रामीण एक्सचेंजों में 25,000 वाई फाई हॉट स्पॉट लगाने का प्रस्ताव है. उन्होंने कहा कि भारतनेट परियोजना के तहत हम देश के ढाई लाख ग्राम पंचायतों को आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ेंगे. इससे सभी गांव कवर हो जाएंगे. यह अपनी तरह की सबसे बड़ी ग्रामीण संपर्क परियोजना है.

एक लाख से ज्यादा गांवों में पहुंची भारतनेट परियोजना

सिन्हा ने अपने लिखित जवाब में सदन को बताया कि सरकार महत्वाकांक्षी भारतनेट परियोजना को दो चरणों में लागू कर रही है. परियोजना के प्रथम चरण को दिसंबर 2017 में पूरा कर लिया गया. इसके तहत एक लाख से ज्यादा गांवों में यह सेवा मुहैया की गई है. वहीं, भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण का लक्ष्य डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को हाईस्पीड ब्रॉडबैंड से जोड़ने का है. इसे मार्च 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य है.

उन्होंने यह भी बताया कि देश में मार्च 2018 तक ब्रॉडबैंड कनेक्शन की संख्या 41.2 करोड़ है. जिनमें ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्शन 10. 6 करोड़ है. साल 2017-18 में ग्रामीण ब्रॉडबैंड कनेक्शन में 49.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई. उन्होंने बताया कि इसके अलावा संचार विभाग ने वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित 10 राज्यों में मोबाइल सेवाएं मुहैया करने लिए एक परियोजना क्रियान्वित की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi