S M L

सेंट्रल फोर्स में 54 हजार से अधिक जवानों की भर्ती करेगी सरकार

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा 54,953 पदों के लिए विज्ञापन दिया गया है जिसमें से सबसे अधिक 21,566 पद देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ के लिए है.

Updated On: Jul 22, 2018 04:27 PM IST

Bhasha

0
सेंट्रल फोर्स में 54 हजार से अधिक जवानों की भर्ती करेगी सरकार

सरकार ने सीआरपीएफ, बीएसएफ और आईटीबीपी जैसे केंद्रीय सुरक्षा बलों में इस साल 54 हजार से अधिक जवानों की भर्ती करने का निर्णय किया है. यह केंद्रीय सुरक्षा बलों में सबसे बड़े भर्ती अभियानों में से एक है.

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा 54,953 पदों के लिए विज्ञापन दिया गया है जिसमें से सबसे अधिक 21,566 पद देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ के लिए है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), असम राइफल्स, राष्ट्रीय जांच एजेंसी और सचिवालय सुरक्षा बल के लिए कॉन्स्टेबल (सामान्य ड्यूटी) पद के लिए भर्ती होगी. इसमें से कुल 47,307 पद पुरुषों के लिए और 7,646 पद महिलाओं के लिए होंगे.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'केंद्रीय बल, नई बटालियन गठित करके और विस्तार की तैयारी में हैं जिन्हें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) और केंद्रीय पुलिस संगठन (सीपीओ) कहा जाता है. इसलिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से मंजूरी के बाद इन नये पदों का विज्ञापन दिया गया है.'

18 से 23 साल के आवेदक जिन्होंने कक्षा दस की पढ़ाई पूरी कर ली है वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें कुछ आरक्षण भी होगा. एसएससी विज्ञापन के अनुसार इन पदों के लिए वेतन 21,700-69,100 के बीच होगा. इन रिक्तियों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 20 अगस्त है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi