विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

रिटायर होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार लाएगी मोबाइल एप

रिटायर्ड कर्मचारी पेंशन कैलकुलेटर के जरिए अपने रिटायरमेंट फंड और शिकायत रिकॉर्ड का आकलन कर सकेंगे

Bhasha Updated On: Sep 19, 2017 06:44 PM IST

0
रिटायर होने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार लाएगी मोबाइल एप

केंद्र सरकार जल्द रिटायर होने जा रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक मोबाइल एप पेश करेगी. इस एप के जरिए कर्मचारी अपने पेंशन से जुड़े मामलों के निपटारे की प्रगति पर निगाह रख सकेंगे.

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया कि रिटायर्ड कर्मचारी पेंशन कैलकुलेटर के जरिए अपने रिटायरमेंट फंड और शिकायत रिकॉर्ड का आकलन कर सकेंगे. मंत्रालय के पास पहले से पेंशन भोगियों के लिए इस उद्देश्य के लिए पोर्टल है.

बयान में कहा गया है कि मोबाइल एप मोबाइल हैंडसेट पर उपलब्ध होगी. कार्मिक और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के पोर्टल पर फिलहाल पेंशनभोगियों के लिए मौजूद सभी सुविधाएं हैंडसेट पर मिलेंगी.

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह बुधवार को इस एप को लॉन्च करेंगे. पेंशनभोगियों की मदद के लिए रिटायरमेंट से पूर्व 300 केंद्र सरकार के कर्मचारियों की काउंसिलिंग के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा.

बयान में कहा गया है कि इस कार्यशाला का मकसद कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद मिलने वाले लाभों के बारे बताना और रिटायरमेंट के बाद उनके जीवन में मदद करना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi