S M L

पेट्रोल पंप पर दवाएं और LED बल्ब मिलेंगे

पेट्रोल पंप पर आधार एनरॉलमेंट, आधार अपडेशन जैसे काम भी होंगे

Updated On: Aug 17, 2017 03:34 PM IST

FP Staff

0
पेट्रोल पंप पर दवाएं और LED बल्ब मिलेंगे

सरकार पेट्रोल पंप पर सस्ती जेनेरिक दवाओं वाले जन औषधि स्टोर्स खोलने की तैयारी कर रही है. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेट्रोल पंप पर जल्द सस्ती दवाएं भी मिलने लगेंगी. साथ ही, अन्य बेसिक ऑनलाइन सर्विसेस जैसे- आधार एनरॉलमेंट, आधार अपडेशन के अलावा बिजली और टेलिफोन के बिल पेमेंट को भी पेट्रोल पंप पर लाने की तैयारी है.

कई आम सर्विसेज को पेट्रोल पंप पर लाने की तैयारी!

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक जल्द ही पेट्रोल पंपों पर मेडिकल और आईटी स्टोर्स खोले जा सकेंगे. उन्होंने कहा कि एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) और तीनों सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों (ओएससी) के बीच पेट्रोल पंपों पर लाइट एनर्जी एफिशियंट होम एप्लायंसेज की बिक्री को लेकर एमओयू (मेमोरेंडम ऑफ अंडरसेंडिंग) हो गया है.

पेट्रोल पंप पर मिलेंगे LED बल्ब

नए करार के तहत ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम) अपने कुछ चुनिंदा रिटेल सेंटर से एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूबलाइट और एनर्जी एफिशियंट विंग्स डिलीवरी करेंगी. इन एनर्जी एफिशियंट एप्लायसेज की डिलीवरी चरणबद्ध तरीके से की जाएगी. पहले चरण में वितरण की शुरुआत उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र राज्यों से की जाएगी. आपको बता दें कि 9 वॉट एलईडी बल्ब 70 रुपए में, 20 वॉट के एलईडी ट्यूबलाइट 220 रुपए में और 5-स्टार वाले पंखों को 1200 रुपए में खरीद सकेंगे.

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के साथ समझौते के तहत ईईएसएल रीटेल स्टोर्स में प्रोडक्ट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इन्वेस्टमेंट होगा. कर्मचारी और जगह मिलने के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को कोई भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी.

(साभार न्यूज़ 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi