विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

सरकार ने यौन उत्पीड़न शिकायतों के लिए शुरू किया ‘शी बॉक्स’ पोर्टल

इसके जरिए केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी

Bhasha Updated On: Jul 24, 2017 09:19 PM IST

0
सरकार ने यौन उत्पीड़न शिकायतों के लिए शुरू किया ‘शी बॉक्स’ पोर्टल

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सोमवार को ‘शी बॉक्स’ नाम का एक पोर्टल शुरू किया जहां केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न संबंधी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी.

केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने यहां अपने कार्यालय में पोर्टल शुरू करने के बाद कहा, ‘हम कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की प्रकृति और गंभीरता के आकलन के लिए जल्द ही एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण करने जा रहे हैं.’

महिला एवं बाल विकास मंत्री ने अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि वे ‘शी बॉक्स’ (सेक्सुअल हेरास्मेंट इलेक्ट्रॉनिक बॉक्स) को जहां तक संभव हो, संवादात्मक बनाएं.

उन्होंने कहा, ‘फिलहाल, केंद्र सरकार की महिला कर्मचारी शिकायतें दर्ज करा सकती हैं, लेकिन हम निजी क्षेत्र को भी शामिल करने के लिए दायरा बढ़ाने जा रहे हैं.’

मंत्री ने कहा, ‘हमें अपने ऑनलाइन इंटरफेस में महज कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है. इसके हो जाने पर, निजी कंपनियों की कर्मचारी भी शिकायतें दर्ज करा सकेंगी.’ महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने विभिन्न मंत्रालयों में महिला कर्मचारियों से शिकायतें मिलने के बाद पिछले अक्तूबर में यौन उत्पीड़न मामलों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाने का फैसला किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi