S M L

सरकार इस योजना के तहत दे रही है दो हजार रुपए, जानिए क्या है इसका पूरा प्रोसेस?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि पाने के लिए आधार नंबर जरूरी होगा. हालांकि पहली किस्त के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं है

Updated On: Feb 06, 2019 08:34 PM IST

FP Staff

0
सरकार इस योजना के तहत दे रही है दो हजार रुपए, जानिए क्या है इसका पूरा प्रोसेस?

सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत छोटे किसानों के खातों में इसी महीने से पैसा डालना शुरू कर देगी. इस योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले छोटे किसानों को सालाना 6,000 रुपए की नकद मदद दी जाएगी. यह राशि तीन किस्तों में उनके बैंक खाते में डाली जाएगी. 2000 रुपए की पहली किस्त मार्च में मिलेगी. इसका फायदा पाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि पाने के लिए आधार नंबर जरूरी होगा. हालांकि पहली किस्त के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य नहीं है. लेकिन दूसरी किस्त पाने के लिए आधार को अनिवार्य किया गया है. यदि आपके पास आधार नंबर है तो आप इसे तुरंत बना लें.

ऐसे बनवाएं आधार- आधार कार्ड की वेबसाइट पर आपको एक फॉर्म मिल जाएगा, जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं. वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें https://appointments.uidai.gov.in/. अब उस फॉर्म में जो जानकारी मांगी गई है, उसे भर दें. इसमें आपको कहां-कहां पर आधार सेंटर्स हैं, वहां की जानकारी मिल जाएगी. इसके बाद आपको अपने पूरे दस्तावेज और फॉर्म के साथ आधार कार्ड केंद्र पर जाना होगा और आधार कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा.

जब आपका आधार कार्ड बन जाएगा, तो यह आपको पोस्ट ऑफिस के जरिये आपको मिल जाएगा. अगर आपको आपका आधार कार्ड डाक से नहीं मिलता है तो आप आधार कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं और उस आधार कार्ड का भी वही महत्व है जो पोस्ट ऑफिस वाले का है.

आधार कार्ड बनवाने के लिए आप पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र, शस्त्र लाइसेंस, बैंक पासबुक, फोटो क्रेडिट या डेबिट कार्ड, पेंशनभोगी फोटो कार्ड, स्वतंत्रता सेनानी फोटो कार्ड, किसान फोटो पासबुक दिखा सकते हैं. आप आधार कार्ड बनवाते समय उसमें मोबाइल नंबर जरूर जुड़वाएं, क्योकि आधार कार्ड अपडेट में मोबाइल नंबर की जरूरत होती है.

(साभार: न्यूज़18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi