S M L

भारत में ISIS से सहानुभूति रखने वाले 90 लोग गिरफ्तार : सरकार

ISIS के खतरे का आकलन करने और इससे निपटने के लिए केंद्रीय एजेंसियों और राज्य सरकारों के साथ बैठक की गई

Updated On: Aug 08, 2017 06:04 PM IST

Bhasha

0
भारत में ISIS से सहानुभूति रखने वाले 90 लोग गिरफ्तार : सरकार

केंद्र सरकार ने कहा कि देश के कुछ लोगों के आतंकवादी संगठन ISIS में शामिल होने की जानकारी संज्ञान में आई है. NIA और राज्यों की पुलिस ने इस आतंकी समूह से सहानुभूति रखने वाले लगभग 90 लोगों को अब तक गिरफ्तार किया है.

मंगलवार को लोकसभआ में गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने एक सदस्य के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘ISIS अपनी विचारधारा का दुष्प्रचार करने के लिए इंटरनेट बेस्ड सोशल मीडिया मंचों का इस्तेमाल कर रहा है. केंद्रीय और राज्य एजेंसियों की नजर में ऐसे बहुत कम लोग आए हैं जो ISIS में शामिल हुए.’

उन्होंने कहा, ‘NIA और राज्यों की पुलिस ने ISIS से सहानुभूति रखने वालों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं और अब तक करीब 90 लोगों को गिरफ्तार किया है.’ मंत्री ने कहा, ‘केंद्रीय और राज्य एजेंसियां साइबर जगत की निगरानी रखे हुए हैं और जरूरत के मुताबिक कानूनी कदम उठा रहे हैं.’ अहीर ने कहा कि ISIS के खतरे का आकलन करने और इससे निपटने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा संबंधित केंद्रीय एजेंसियों और राज्य सरकारों के साथ बैठक की गई है.

उन्होंने बताया कि इस्लामिक स्टेट (IS), इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड लिवेंट (ISIL), इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड सीरिया (ISIS) को केंद्र सरकार द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में अधिसूचित किया गया है. इस सभी संगठनों को कानून के खिलाफ क्रियाकलाप निवारण अधिनियम 1967 की प्रथम अनुसूची में शामिल किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi