S M L

सरकारी हेल्पलाइन नंबर पर आ रही थी 'सेक्स सर्विस' की कॉल, बंद किया नंबर

सरकारी टोल फ्री नंबर पोर्न कंटेंट की सर्च लिस्ट में दिखाई दे रहा था और इस पर यौन सर्विस मुहैया कराने के लिए फोन आ रहे थे

Updated On: Oct 07, 2018 04:10 PM IST

FP Staff

0
सरकारी हेल्पलाइन नंबर पर आ रही थी 'सेक्स सर्विस' की कॉल, बंद किया नंबर

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अधिकारी के मुताबिक बच्चों से यौन उत्पीड़न के मामले में शिकायत दर्ज कराने के लिए चलाए जा रहे एक टोल फ्री नंबर को बंद कर दिया गया है. अधिकारी के मुताबिक यह सरकारी टोल फ्री नंबर पोर्न कंटेंट की सर्च लिस्ट में दिखाई दे रहा था और इस पर यौन सर्विस मुहैया कराने के लिए फोन आ रहे थे. इसके बाद टोल फ्री नंबर को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है.

लॉन्च किया गया वैकल्पिक नंबर

एनसीपीसीआर के अधिकारी के मुताबिक इस टोल फ्री नंबर की जगह एक वैकल्पिक नंबर लॉन्च किया गया है. साथ ही कमीशन निलंबित नंबर को वापस चालू करने के प्रयास भी कर रहा है. पोस्को एक्ट के तहत संचालित यह हेल्पलाइन नंबर सितंबर महीने से ही निष्क्रिय है. अधिकारी ने कहा, 'इस नंबर पर हर रोज अश्लील कॉल आ रही थीं. जिसके बाद हमने इसे अस्थाई रूप से बंद कर दिया हैं.'

उन्होंने कहा कि कॉलर्स से साथ बात करने के आधार पर यह पाया गया कि उन्हें यह नंबर ऑनलाइन अश्लील सामग्री की खोज करते समय मिला. अधिकारी ने कहा, 'यह हेल्पलाइन नंबर अश्लील वेबसाइट्स की खोज में इसलिए दिखाई दिया क्योंकि इसे 'सेक्स' जैसे शब्दों के साथ टैग किया गया था.

वापस पुराना नंबर चलाने का हो रहा है प्रयास

उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों की रिपोर्ट करने के लिए 1098 की चाइल्डलाइन नंबर के अतिरिक्त एक वैकल्पिक नंबर उपलब्ध कराया गया है. एनसीपीसीआर के सदस्य यशवंत जैन ने कहा कि पुराने नंबर को दोबारा से सेवा में लाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं.

जैन ने कहा, 'समस्या यह है कि इस नंबर का व्यापक रूप से विज्ञापन किया गया है और इसे दूसरे नंबर से बदलना भ्रम पैदा करेगा. यही कारण है कि हम उसी नंबर को वापस ऑपरेशन में लाने की कोशिश कर रहे हैं.' 2016 से शुरू हुई इस हेल्पलाइन पर पिछले दो वर्षों में 104 शिकायतें दर्ज हुई हैं. जिनमें से 54 पर कार्रवाई की जा चुकी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi