S M L

गोठ ऐप: छत्तीसगढ़ सरकार का बातचीत का डिजिटल तरीका

छत्तीसगढ़ी में गोठ का अर्थ होता है बातचीत करना. संचार क्रान्ति योजना के माध्यम से सरकार ने एक डिजिटल क्रान्ति का आग़ाज़ किया है.

Updated On: Aug 10, 2018 08:42 PM IST

FP Studio

0
गोठ ऐप: छत्तीसगढ़ सरकार का बातचीत का डिजिटल तरीका

छत्तीसगढ़ी में गोठ का अर्थ होता है बातचीत करना. संचार क्रान्ति योजना के माध्यम से सरकार ने एक डिजिटल क्रान्ति का आग़ाज़ किया है. सरकार ने पीपीपी मॉडल द्वारा मोबाइल वितरण व नए टावर की स्थापना कर संचार के क्षेत्र में एक और सोपान तय किया है. साथ ही गोठ ऐप के रूप में जन-जन को नई-नई जानकारियों, शासकीय योजनाओं, मनोरंजन आदि के लिए एकीकृत स्रोत उपलब्ध कराया है. जनसंपर्क विभाग के इस ऐप में लाइव टीवी की भी सुविधा उसके होम पेज में उपलब्ध है.

गोठ ऐप की प्रमुख विशेषताएं

गोठ एप विशेषतौर पर छत्तीसगढ़ को समर्पित है. सूचना व मनोरंजन के एकीकृत स्रोत गोठ ऐप में आप न केवल सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं बल्कि मनोरंजन के लिए छत्तीसगढ़ी फिल्मों के साथ हिन्दी व छत्तीसगढ़ी व हिन्दी गाने भी सुन सकते हैं. गोठ ऐप संचार क्रान्ति योजना के उन हितग्राहियों के लिए बहुत उपयोगी है जिन्होंने इससे पहले स्मार्टफोन ऑपरेट नहीं किया था. होम पेज में स्मार्टफोन के संचालन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं जिसके ज़रिए आसानी से स्मार्टफोन चलाना सीखा जा सकता है. इस ऐप में मुख्यतः युवा, महिला और किसान वर्ग के लिए खण्ड दिये गए हैं. इसके अलावा एक चौथा खण्ड है- ‘अन्य’, जो हर प्रयोगकर्ता के लिए उपयोगी है.

मेन्यू

गोठ ऐप में विभिन्न वीडियोज़ के विकल्प हैं, जिसे आप अपनी ज़रूरत और पसंद के अनुसार देख सकते हैं. इस ऐप में भक्ति, मनोरंजन, छत्तीसगढ़ की जानकारी, छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न कार्य व योजनाओं को अलग-अलग खण्ड में अलग-अलग वीडियो के माध्यम से देखा जा सकता है.

गोठ ऐप के विभिन्न पहलू

(भक्ति) गोठ ऐप में श्रद्धालुओं का खयाल रखते हुए अमृतवाणी के नाम से संतों के पवित्र वचन विभिन्न वीडियो के रूप में संकलित किए गए हैं. साथ ही श्रद्धालु सुमिरन में विभिन्न देवी देवताओं के भजन सुन सकते हैं.

(मनोरंजन)  मनोरंजन के लिए गा ले ददरिया, गाने तराने, हिन्दी सीरियल्स, फिल्में मेन्यू में अपनी पसंद के अनुसार वीडियो चुन सकते हैं. भविष्य की राह

IMG-20180807-WA0019

गोठ ऐप में सीखें ज़रा और मेरी उड़ान मेन्यू विशेषतौर पर युवाओं को समर्पित हैं. सीखें ज़रा कौशल उन्नयन को समर्पित हैं. इसमें सरकार द्वारा युवाओं के कौशल उन्नयन हेतु किए गए प्रयासों से संबंधित वीडियो हैं. मेरी उड़ान में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा और नौकरियों के लिए प्रयासरत युवाओं के लिए जानकारी दी गई है. यह खण्ड युवाओं को भविष्य की राह बताता है.

गोठ एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसमें छत्तीसगढ़ के पर्यटक व धार्मिक स्थल से लेकर पाक कला तक जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं से संबद्ध जानकारियां हैं. गोठ सही मायनों में छत्तीसगढ़वासियों के लिए जानकारी व मनोरंजन का एकीकृत स्रोत है.

( This is a partnered post. )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi