S M L

केरल बाढ़: पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए गूगल, Paytm और अमेज़ॉन

बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए कई टेलीकॉम कंपनियां, गूगल, और अन्य कंपनियां हाथ बढ़ा रही हैं. इसी कड़ी में गूगल, पेटीएम और अमेज़न ने भी अपना हाथ बढ़ाया है

Updated On: Aug 18, 2018 04:00 PM IST

FP Staff

0
केरल बाढ़: पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए गूगल, Paytm और अमेज़ॉन
Loading...

केरल में बाढ़ के कारण हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं. पूरे राज्य में जनजीवन अस्त-व्यस्त है. लगातार हो रही बारिश और लैंडस्लाइड से अब तक तीन सौ से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. करीब तीन लाख लोग बेघर बताए जा रहे हैं. सेना के साथ एनडीआरएफ की टीमें राहत कार्य में जुटी हैं. करीब 2 लाख 23 हज़ार लोगों को 1500 राहत शिविरों में पहुंचाया गया है.

न्यूज 18 के मुताबिक बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए कई टेलीकॉम कंपनियां, गूगल, और अन्य कंपनियां हाथ बढ़ा रही हैं. इसी कड़ी में गूगल, पेटीएम और अमेज़न ने भी अपना हाथ बढ़ाया है. इसमें से पेटीएम और अमेजन बाढ़ पीड़ितों के लिए डोनेशन जुटाने का काम कर रही हैं. चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे गूगल, अमेज़न इंडिया और पेटीएम के जरिए केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद कर सकते हैं...

google

केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद करने और उन्हें अपनों से मिलाने के लिए गूगल ने 'Person Finder' एप्लीकेशन लॉन्च किया है. इस एप्लीकेशन को किसी भी प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों को ढूंढने या किसी के बारे में जानकारी देने के लिए बनाया गया है. इसमें आप किसी खोये हुए व्यक्ति की तलाश भी कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास किसी खोये हुए व्यक्ति की जानकारी है तो उसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं. गूगल 'Person Finder'को आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर मोबाइल कहीं भी यूज कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले इस URL (http://g.co/pf) को ओपन करें और 'Person Finder' के होम पेज पर जाएं. पेज पर पहुंचने के बाद बाईं ओर दिए गए साइडबार में से आपदा का नाम चुनें.

paytm

इसके बाद दो ऑप्शन सामने आएंगे 'I'm looking for someone' और 'I have information about someone'. अब अगर आपको किसी की तलाश है तो 'I'm looking for someone'पर क्लिक करें. ऐसा करने के बाद यदि गूगल के पास आपके द्वारा तलाश किए जा रहे व्यक्ति के बारे में जानकारी होगी तो वह तुरंत आपको उसके बारे में बताएगा या फिर जानकारी न होने पर आपसे नया रिकॉर्ड तैयार करने के लिए कहेगा.

info

इसके अलावा अगर आप किसी के बारे में जानकारी देना चाहते हैं तो 'I have information about someone' पर क्लिक करें. यहां क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें व्यक्ति का नाम और परिवार का नाम फीड करना होगा और इसके बाद यह गूगल पर अपडेट हो जाएगा.

paytm pic

Paytm- अगर आप पेटीएम से डोनेट करना चाहते हैं तो आपको ऐप खोलते ही फर्स्ट पेज पर आठ ऑप्शन दिखाई देगा. इसके बाद आपको व्यू ऑल पर क्लिक करना होगा फिर 'Kerala Floods' का ऑप्शन सामने आएगा. इसको सेलेक्ट करने के बाद अपनी इच्छानुसार दान कर सकते हैं. इस ऑप्शन को चुनने पर सबसे पहले केरल सीएम डिस्ट्रेस रिलीफ फंड का ऑप्शन दिखेगा.

अगर आपको अपने पैसे वहां न देकर केरल के लिए काम कर रहे किसी और एनजीओ को देना है तो उसका भी विकल्प मौजूद हैं. आपके द्वारा पैसे डोनेट करने के बाद वह पैसा अन्य ट्रांजेक्शन की तरह ही प्रोसेस होगा और अंत में आपको एक एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा.

amazon

Amazon App- अमेज़ॉन ऐप पर जब नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो एक ऐसा पेज मिलेगा जिसमें उन NGO की लिस्ट होगी जो अमेज़ॉन इंडिया के साथ मिलकर केरल में पीड़ित लोगों की मदद के लिए फंड जुटा रहे हैं. अपने क्षेत्रों में विशेषता के अनुसार सभी NGO ने अपनी विश लिस्ट तैयार की है. आप अपने बजट के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट का दान कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी सुविधानुसार चीजों को अपने कार्ट में एड करना होगा फिर उस एनजीओ का डिलीवरी एड्रेस फीड करना होगा. इसके बाद पेमेंट कर आप उसे भेज सकते हैं.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi