S M L

गोवा महिलाओं के लिए सबसे सेफ, दिल्ली-बिहार बदतर

भारत में गोवा महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित प्रदेश है. इसके बाद केरल, मिजोरम, सिक्किम और मणिपुर हैं

Updated On: Nov 02, 2017 10:47 AM IST

FP Staff

0
गोवा महिलाओं के लिए सबसे सेफ, दिल्ली-बिहार बदतर

चाइल्ड डेवलप्मेंट एनजीओ प्लान इंडिया द्वारा जारी किए गए जेंडर वर्नेबिलिटी इंडेक्स (GVI) में गोवा को सबसे ऊपर और बिहार को लिस्ट में सबसे नीचे रखा गया है. भारत में गोवा महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित प्रदेश है. इसके बाद केरल, मिजोरम, सिक्किम और मणिपुर हैं. वहीं महिलाओं के लिए सबसे असुरक्षित राज्यों में बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश हैं. जबकि कि देश की राजधानी दिल्ली का नाम लिस्ट में बस बिहार से ऊपर है.

प्लान इंडिया ने यह रिपोर्ट तैयार की है और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इसे जारी किया. देश के पहले जेंडर वलनर्बिलिटी इंडेक्स (जीवीआई) महिलाओं की जिन चुनौतियों को दिखा रहा है, उनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, गरीबी और हिंसा से बचाव है. प्लान इंडिया ने एक नवंबर को दिल्ली में अपनी नेशनल कॉन्फ्रेंस में जीवीआई रिपोर्ट जारी की थी.

इंडेक्स में 0 से 1 के बीच अंक दिए गए हैं. रिपोर्ट में जहां गोवा का जीवीआई इंडेक्स 0.656 है. वहीं राष्ट्रीय इंडेक्स 0.5314 है. वे प्रदेश जो अंक 1 के करीब हैं वे ज्यादा बेहतर हैं. महिलाओं के सुरक्षा के मामले में गोवा पहले, शिक्षा में पांचवें, स्वास्थ्य में छठे और गरीबी में 8वें नंबर पर है. इसके साथ ही इसमें बताया गया है कि भारत में करीब 29 फीसदी बच्चों की उम्र 0-5 साल है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi