S M L

दो पहिया एंबुलेंस शुरू करेगी गोवा सरकार

22 जुलाई को मिलेंगी नई एंबुलेंस और इन्हें तत्काल सेवा के लिए भेज दिया जाएगा

Updated On: May 05, 2017 07:52 PM IST

Bhasha

0
दो पहिया एंबुलेंस शुरू करेगी गोवा सरकार

गोवा के पर्यटन क्षेत्र में दुर्घटनाओं से निपटने के लिए जुलाई से गोवा स्वास्थ्य विभाग दो पहिया एंबुलेंस सेवा शुरू करने की योजना बना रही है.

स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे के अनुसार पैरा चिकित्सक इस दो-पहिया एंबुलेंस को चलाएंगे, जो किसी भी दुर्घटना स्थल पर रिकॉर्ड समय में पहुंच जाएगा.

राज्य में ‘108’ एंबुलेंस सेवा की हाल में समीक्षा करने के बाद राणे ने बताया कि मरीज को स्थिर करने के सभी उपकरण एंबुलेंस पर मौजूद होंगे.

उन्होंने बताया कि इस तरह की एंबुलेंस सर्विस पहले से ही कर्नाटक में काम कर रहा है, गोवा ऐसा करनेवाला दूसरा राज्य होगा. राणे ने बताया, ‘22 एंबुलेंस जुलाई में प्राप्त किए जाएंगे और इन्हें तत्काल सेवा के लिए भेज दिया जाएगा.’

मरीज को स्थिर करने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर भी होंगे

विश्वजीत राणे ने आगे बताया, ‘मरीज को स्थिर करने के लिए एंबुलेंस पर जरूरत की ऑक्सीजन सिलेंडर और इंजेक्शन उपलब्ध होंगे.’ इसके अलावा 10 नए चार पहिया एंबुलेंस भी आएगा और इनमें हृद्याघात से पीड़ित लोगों को स्थिर करने के लिए जरूरी उपकरण होंगे.

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर कई तरह के मामले सामने आते रहे हैं. कई मामलों में देखा गया है कि मरीजों को समय पर एंबुलेंस की सुविधा नहीं मिल पाने की वजह से उनकी मौत हो गई. इसके बाद परिजन शव को गोद में रखकर ले गए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi