Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

गोवा में प्लास्टिक बैग खरीदना-बेचना बैन, पकड़े जाने पर 5000 का जुर्माना

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने लोगों से कपड़े के थैले इस्तेमाल करने की आदत डालने की अपील की

Bhasha Updated On: May 30, 2017 09:31 PM IST

0
गोवा में प्लास्टिक बैग खरीदना-बेचना बैन, पकड़े जाने पर 5000 का जुर्माना

गोवा सरकार ने राज्य में प्लास्टिक के थैले बेचने और खरीदने पर बैन लगा दिया गया है. मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा कि जुलाई महीने से गोवा में प्लास्टिक के थैले बेचते या खरीदते पाए जाने वालों पर 5000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा.

पर्रिकर ने लोगों से कपड़े के थैले इस्तेमाल की आदत डालने की अपील की. उन्होंने कहा कि तटीय राज्य को प्लास्टिक बैग से मुक्त कराने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे.

मंगलवार को उन्होंने एक समारोह में कहा, ‘हमें प्लास्टिक बैग का उपयोग बंद करना होगा. जुलाई से अगर कोई प्लास्टिक बैग बेचता या खरीदता पाया जाता है तो उसे जुर्माना देना होगा.’

प्लास्टिक थैले पर प्रतिबंध कड़ाई से लागू 

पर्रिकर ने कहा, ‘जुर्माना छोटा-मोटा नहीं होगा. यह भारी-भरकम होगा. यह एक बार में 5000 रुपए तक हो सकता है. शुरुआत में हम जुर्माना राशि में थोड़ी राहत दे सकते हैं लेकिन हम इस प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने जा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि अगर नागरिक गैर-जिम्मेदाराना व्यवहार करते हैं तो राज्य सरकार सही से काम नहीं कर सकती.

मुख्यमंत्री ने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘स्वच्छ भारत’ अभियान देश भर में रफ्तार पकड़ रहा है. हम सरकार से साफ-सुथरा शहर मुहैया कराने की अपेक्षा रखते हैं. लेकिन हम सड़क किनारे कचरा फेंकते रहते हैं.’

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राजमागोरं से कचरे के ढेर हटाने की पहल शुरू की है लेकिन देखा गया है कि कचरा हटाने के बाद फिर से जमा हो जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi