S M L

गाजियाबाद में AQI लेवल कम होने के बाद निर्माण कार्यों पर से रोक हटाई गई

निर्माण कार्यों पर 1 नवंबर से लागू बैन को गाजियाबाद प्रशासन ने हटा लिया है. साथ ही 4 नवंबर से बंद कोयला और बायोमास से चलने वाली इंडस्ट्री भी शुक्रवार से चालू हो जाएंगी

Updated On: Nov 17, 2018 08:46 PM IST

FP Staff

0
गाजियाबाद में AQI लेवल कम होने के बाद निर्माण कार्यों पर से रोक हटाई गई

मंगलवार को जिला प्रशासन ने गाजियाबाद में निर्माण कार्यों पर लगी रोक को हटा दिया है. वायु प्रदूषण के कम होने के बाद जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया है. शुक्रवार से कोयला और बायोमास पर लगे बैन को भी हटा लिया गया है. बृहस्पतिवार को गाजियाबाद का एक्यूआई 264 रिकॉर्ड किया गया. बुधवार को एक्यूआई लेवल 352 था. सिर्फ गाजियाबाद ही नहीं बल्कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा के वायु में भी प्रदूषण कम देखा गया.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक निर्माण कार्यों पर 1 नवंबर से लागू बैन को गाजियाबाद प्रशासन ने हटा लिया है. साथ ही 4 नवंबर से बंद कोयला और बायोमास से चलने वाली इंडस्ट्री भी शुक्रवार से चालू हो जाएंगी. जिला प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के रिजनल ऑफिसर अशोक तिवारी के अनुसार प्रशासन ने यह कदम शहर में मौसम के हालात का जायजा लेने और पिछले तीन दिनों में एक्यूआई लेवल को चेक करने के बाद उठाया गया है.

बारिश के कारण प्रदूषण घटा:

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार बारिश के कारण हवा में सुधार देखा गया. और शुक्रवार को हवा में और सुधार देखने को मिलेगा. हालांकि अगले हफ्ते हवा में प्रदूषण बढ़ सकता है. प्रशासन इस बात का जवाब नहीं दे पाई कि जब हवा में प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब हो जाएगी तो उसके लिए क्या तैयारी की गई है. तिवारी ने कहा कि बैन तात्कालिक है. पर्यावरण पर लगातार नजर रखी जाएगी और अगर स्थिति खराब होती है तो बैन फिर से लगा दिया जाएगा. हालांकि तत्काल में अभी इसकी कोई जरुरत नहीं है.

प्रशासन ने नोएडा में निर्माण कार्यों पर लगी रोक को पहले ही हटा दिया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi