S M L

NGT के आदेश पर सील हुआ हज हाउस, अखिलेश यादव ने किया था उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक हज हाउस को सील कर दिया गया है. 2016 में इसका उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया था

FP Staff Updated On: Feb 21, 2018 05:13 PM IST

0
NGT के आदेश पर सील हुआ हज हाउस, अखिलेश यादव ने किया था उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक हज हाउस को सील कर दिया गया है. ये हज हाउस इसलिए खास है क्योंकि 2016 में इसका उद्घाटन तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया था.

टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजियाबाद के आला हजरत हज हाउस को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेश पर बंद कर दिया गया. इसकी वजह इस बिल्डिंग में सीवेज ट्रीटमेंट प्लान का न होना है. रिपोर्ट है कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लान के न होने के चलते यहां अपशिष्ट पदार्थों को हिंडन में बहाया जा रहा है, जिसके चलते नदी तो प्रदूषित हो ही रही है, भूमिगत पानी के सोर्स भी गंदे हो रहे हैं.

आदेश के अनुसार, ये हज हाउस तब तक बंद रहेगा, जब तक वहां सीवेज ट्रीटमेंट प्लान नहीं बन जाता.

गाजियाबाद की डीएम रितु माहेश्वरी ने बताया कि एनजीटी के आदेश पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पुलिस और एक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में हज हाउस को सील करवा दिया.

माहेश्वरी ने बताया कि एन्वार्यन्मेंटल एक्टिविस्ट हिमांशू मित्तल ने एनजीटी में इस मामले में याचिका दाखिल की थी. मित्त्ल का कहना था कि ये हज हाउस रेवेन्यू रिकॉर्ड्स में हिंडन नदी के बाढ़ आशंकित जमीन पर बना हुआ है.

बता दें कि इस हज हाउस का निर्माण 51 करोड़ में हुआ है. इसका उद्घाटन 2016 में 5 सितंबर को अखिलेश यादव ने किया था. इस बिल्डिंग में 7 मंजिलें हैं. इसमें तीर्थयात्रियों के लिए फॉरेन एक्सचेंज, इमिग्रेशन, मेडिकल सहायता और अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi