S M L

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की उम्र में निधन

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिज का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है. वो काफी समय से बीमार चल रहे थे.

Updated On: Jan 29, 2019 10:26 AM IST

FP Staff

0
पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की उम्र में निधन

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है. वो काफी समय से बीमार चल रहे थे. दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल में उनका निधन हुआ. यहां उनका काफी समय से इलाज चल रहा था. बताया जा रहा है कि वो कुछ दिनों से स्वाइन फ्लू से भी पीड़ित थे.

फर्नांडिज उद्योग मंत्री, संचार मंत्री और रेल मंत्री भी रहे थे. फर्नांडिस लंबे समय से अलजाइमर रोग से जूझ रहे थे. उन्हें कुछ याद नहीं रहता था. उन्होंने 1967 से 2004 के तक 9 लोकसभा चुनाव जीते. फर्नांडिस श्रमिक संगठन के भूतपूर्व नेता और पत्रकार थे. वाजपेयी सरकार में वो रक्षा मंत्री रहे थे. उन्होंने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से विवाद के बाद 1994 में समता पार्टी बनाई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर दुख प्रकट किया है. उन्होंने कहा, पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिज़ के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा, 'वह भारत के सर्वश्रेष्ठ राजनीतिक नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करते थे. वो स्पष्टवक्ता, निडर और दूरदर्शी थे. उन्होंने देश के लिए मूल्यवान योगदान दिया.वो गरीबों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाले लोगों में से एक थे'

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उनके निधन पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि फर्नांडिस के निधन से समाजवादी युग का भी अंत हो गया है. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने भी जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर शोक जताया है. स्वामी ने ट्वीट कर उनके साथ अपनी राजनीतिक दोस्ती और संबंधों के बारे में जिक्र किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi