S M L

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का अंतिम संस्कार जानिए कैसे होगा!

सोशल एक्टिविस्ट और पूर्व में समता पार्टी की अध्यक्ष रह चुकीं जया जेटली ने उनके अंतिम संस्कार की विधि को लेकर जानकारी दी

Updated On: Jan 29, 2019 02:34 PM IST

FP Staff

0
पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का अंतिम संस्कार जानिए कैसे होगा!

पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की उम्र में मंगलवार को निधन हो गया. वो काफी वक्त से बीमार चल रहे थे. उन्हें अल्जाइमर था. मंगलवार को दिल्ली के मैक्स अस्पताल में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली.

उनके निधन पर राजनीतिक नेताओं ने अपना दुख और संवेदना प्रकट की. बुधवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाना है.

सोशल एक्टिविस्ट और पूर्व में समता पार्टी की अध्यक्ष रह चुकीं जया जेटली ने उनके अंतिम संस्कार की विधि को लेकर जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 'पहले उन्होंने अपने मृत्यु के बाद शवदाह की इच्छा प्रकट की थी लेकिन बाद में अपने आखिरी दिनों में उन्होंने कहा था कि वो चाहते हैं कि उनके शव को दफनाया जाए. तो हम उनकी दोनों इच्छाओं को पूरा करेंगे.उनके पार्थिव शरीर का दाह होगा और उनके अवशेष को दफनाया जाएगा.'

जॉर्ज फर्नांडिस के निधन पर कई नेताओं ने श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने शोक जताते हुए ट्वीट किया, 'वह भारत के सर्वश्रेष्ठ राजनीतिक नेतृत्व का प्रतिनिधित्व करते थे. वो स्पष्टवक्ता, निडर और दूरदर्शी थे. उन्होंने देश के लिए मूल्यवान योगदान दिया.वो गरीबों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाले लोगों में से एक थे.' बिहार के सीएम नीतीश कुमार, नितिन गडकरी, सुब्रमण्यम स्वामी और ममता बनर्जी ने भी अपनी संवेदनाएं प्रकट की हैं.

1998 से 2004 तक रक्षा मंत्री रहे जॉर्ज फर्नांडिस भारतीय राजनीति के सबसे बड़े मजदूर नेताओं में से एक थे. उन्होंने इमरजेंसी में इंदिरा गांधी के खिलाफ जबरदस्त मुहिम छेड़ी थी, जिसके बाद वो बहुत बड़े जननायक बनकर उभरे थे.

उनपर बाद में बड़ौदा डायनामाइट षड्यंत्र केस में राष्ट्रदोह का मुकदमा किया गया था, जिसे बाद में मोरारजी देसाई के कार्यकाल में हटा दिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi