S M L

दाढ़ी बढ़ाए, पगड़ी बांधे खुद को खुशवंत सिंह क्यों कहते थे जॉर्ज फर्नांडिस

आज फर्नांडिस भले ही हमारे बीच में न रहे हों, लेकिन देश को आगे बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किए प्रयासों को हमेशा याद रखा जाएगा

Updated On: Jan 29, 2019 10:40 AM IST

FP Staff

0
दाढ़ी बढ़ाए, पगड़ी बांधे खुद को खुशवंत सिंह क्यों कहते थे जॉर्ज फर्नांडिस

पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है. वो काफी समय से बीमार चल रहे थे. आज फर्नांडिस भले ही हमारे बीच में न रहे हों, लेकिन देश को आगे बढ़ाने के लिए उनके द्वारा किए प्रयासों को हमेशा याद रखा जाएगा. फर्नांडिस को आपातकाल का सबसे बड़ा नायक कहा जाता है. उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को लोहे के चने चबवा दिए थे.

आपातकाल के दौरान एक समय ऐसा भी था जब फर्नांडिस ने अपना रूप बदल लिया था. गिरफ्तारी से बचने के लिए फर्नांडिस ने एक सिख का रूप धारण कर लिया था. उनके करीबी दोस्त और आपातकाल में उनके साथ रहने वाले विजय नारायण ने बताया कि पुलिस हमारी तलाश में थी. लेकिन हम न सिर्फ छिपने में कामयाब रहे, बल्कि हमने बेहतर ढंग से ऑपरेट भी किया. गिरफ्तारी से बचने के लिए जॉर्ज ने शिख का अवतार धारण कर लिया था.

उन्होंने बताया कि जॉर्ज ने अपनी दाढ़ी और बाल बढ़ा लिए थे और पगड़ी बांध ली थी. साथ ही वो खुद को मशहूर लेखक खुशवंत सिंह बुलाया करते थे. इमरजेंसी के दौरान अपनी पहचान छिपाने के लिए फर्नांडिस ने ये सब किया.

आपको बता दें कि फर्नांडिज उद्योग मंत्री, संचार मंत्री और रेल मंत्री भी रहे थे. फर्नांडिस लंबे समय से अलजाइमर रोग से जूझ रहे थे. उन्हें कुछ याद नहीं रहता था. उन्होंने 1967 से 2004 के तक 9 लोकसभा चुनाव जीते. फर्नांडिस श्रमिक संगठन के भूतपूर्व नेता और पत्रकार थे. वाजपेयी सरकार में वो रक्षा मंत्री रहे थे. उन्होंने आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से विवाद के बाद 1994 में समता पार्टी बनाई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi