S M L

नोटबंदी के बावजूद 8 फीसदी वृद्धि दर हासिल करेगा भारत: धर्मेंद्र प्रधान

भारत की वृद्धि दर इस साल 7 प्रतिशत से अधिक रहेगी और अगले साल यह 8 प्रतिशत तक पहुंच जाएगी

Updated On: Mar 04, 2017 11:01 PM IST

Bhasha

0
नोटबंदी के बावजूद 8 फीसदी वृद्धि दर हासिल करेगा भारत: धर्मेंद्र प्रधान

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि नोटबंदी के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था की रफ्तार बनी रहेगी और देश अगले साल 8 फीसदी आर्थिक विकास दर हासिल करेगा.

शुक्रवार को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) के ऊर्जा सम्मेलन 2017 में धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, ‘पिछले नवंबर में हमने अपनी 86 फीसदी करेंसी को चलन से बाहर कर दिया था उसके बावजूद देश की जीडीपी लगातार बढ़ रही है. जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार सितंबर-दिसंबर तिमाही में बढ़ोतरी दर 7 फीसदी रही.’

ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों पर सरकार का जोर 

प्रधान ने भरोसा दिलाया कि भारत की वृद्धि दर इस साल 7 फीसदी से अधिक रहेगी और अगले साल यह 8 फीसदी तक पहुंच जाएगी.

एमआईटी सम्मेलन में तेल बाजार के बदलते संतुलन पर ‘बैलेंस ऑफ पावर द चेंजिंग एनर्जी पैराडाइम’ विषय पर छात्रों, शिक्षकों, उर्जा एक्सपर्ट और विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए प्रधान ने ‘जलवायु-न्याय’ और ‘उर्जा-न्याय’ पर नरेंद्र मोदी सरकार के काम को रेखांकित किया.

उन्होंने कहा, ‘भारत में हम ऊर्जा की नई कहानी रचना चाहते हैं. हम ऊर्जा को लेकर प्रतिबद्ध हैं. हमारा दृष्टिकोण समग्रता के लिए हुआ है और इसमें ऊर्जा के परंपरागत और वैकल्पिक स्रोतों पर ध्यान शामिल हैं. इसका मकसद प्रधानमंत्री मोदी के जलवायु न्याय से जुड़े ऊर्जा न्याय को बढ़ावा देना है.’

दो दिन की यात्रा पर अमेरिका के बोस्टन गए प्रधान ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के केनेडी स्कूल आफ गवर्नमेंट के छात्रों को भी संबोधित किया.

उन्होंने इस दौरान शहर के मुख्य अधिकारियों और पूर्व अमेरिकी उर्जा मंत्री और अब प्रोफेसर हेनरी ली समेत उर्जा विशेषज्ञों से भी बातचीत की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi