S M L

चीन को पछाड़ भारत बना सबसे तेज ग्रोथ करने वाला देश

तीसरी तिमाही में जीडीपी रेट में दर्ज की गई वृद्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए राहत भरी रही है

FP Staff Updated On: Feb 28, 2018 08:21 PM IST

0
चीन को पछाड़ भारत बना सबसे तेज ग्रोथ करने वाला देश

भारत के सकल घरेलू उत्पाद ने इस साल की सबसे तेज तिमाही वृद्धि दर्ज की है. पिछली तिमाही के 6.5 प्रतिशत की तुलना में इस तिमाही में जीडीपी रेट 7.2 प्रतिशत रही है. इन आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर-दिसंबर महीने में जीडीपी सबसे तेज रही.

तीसरी तिमाही में जीडीपी रेट में दर्ज की गई वृद्धि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी राहत भरी रही है. क्योंकि इस वित्त वर्ष (2017-18) की पहली तिमाही में विकास दर के आंकड़े 13 तिमाही के निचले स्तर पर पहुंच गए थे. और इसके लिए आर्थिक जानकारों ने नवंबर 2016 में नोटबंदी समेत बड़े आर्थिक उलटफेर को जिम्मेदार ठहराया था.

वार्षिक आधार पर देखें तो वित्त वर्ष 2018 की दूसरी तिमाही में देश की जीडीपी 7 फीसदी पर रही थी. वित्त वर्ष 2018 में जीडीपी 6.6 फीसदी रहने का अनुमान है. अर्थशास्त्रियों के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक इस बार जीडीपी के 6.9 फीसदी रहने की उम्मीद थी. हालांकि जीडीपी अनुमानित आंकड़ों से भी ज्यादा दर्ज की गई. बता दें कि भारत ने इस तिमाही की जीडीपी वृद्धि में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है. चीन की इस तिमाही में 6.8 फीसदी वृद्धि दर्ज की थी. हालांकि भारत इसे पीछे छोड़ता हुआ दुनिया का सबसे तेज ग्रोथ करने वाला देश बन गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi