Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

दलाई लामा का दौरा: बोधगया को दहलाने की कोशिश, 2 बम मिले

बोधगया में आजकल विशेष पूजा की तैयारियां चल रही हैं, जिसमें कई गणमान्य शामिल होंगे. दलाई लामा भी इसी सिलसिले में यहां ठहरे हैं

FP Staff Updated On: Jan 20, 2018 04:04 PM IST

0
दलाई लामा का दौरा: बोधगया को दहलाने की कोशिश, 2 बम मिले

विश्व प्रसिद्ध गया के महाबोधि मंदिर के गेट पर बीती रात बम मिलने से हड़कंप मच गया. धर्मगुरु दलाई लामा फिलहाल पास के किसी बौद्ध आश्रम में ठहरे हैं. सुरक्षा बलों ने मंदिर को चारों ओर से घेर कर चौकसी बढ़ा दी है. बम मंदिर के इमरजेंसी गेट के बाहर पाया गया.

सीनियर एसपी गरिमा मलीक फौरन वहां पहुंचकर मौके का जायजा लिया. मलिक ने बताया, बम स्क्वाड ने मोर्चा संभाल लिया है.

यह घटना तब हुई है जब तिब्बती धर्मगुरु बोधगया के दौरे पर हैं. दलाई लामा पहली जनवरी को ही यहां पहुंच गए थे, जिनके पूरे महीने यहीं रुकने की योजना है. साल 2013 में यहां कई धमाके एक साथ हुए थे जिसमें 5 लोग घायल हुए थे.

फल्गु नदी में निष्क्रिय किया बम

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, गेट पर दो बम मिले जिसे निष्क्रिय करने के लिए फल्गु नदी में डाल दिया गया. बोधगया में आजकल विशेष पूजा की तैयारियां चल रही हैं, जिसमें कई गणमान्य शामिल होंगे. दलाई लामा भी इसी सिलसिले में बोधगया में ठहरे हैं.

पिछले चार साल में यह दूसरी घटना

गया एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया, बम मिलने के बाद पूरे इलाके की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बम कितना खतरनाक था और इसके पीछे कौन लोग शामिल हैं, इसकी जांच चल रही है. एसएसपी ने कहा, हमारा पहला मकसद बम को निष्क्रिय करना है. स्थानीय पुलिस और मंदिर प्रबंधन मिलकर काम कर रहे हैं. हम यह भी चाहते हैं कि यहां आने वाले श्रद्दालुओं में किसी प्रकार का खौफ न हो.

मंदिर प्रबंधन के एक सदस्य ने कहा, कुछ टूरिस्टों ने खबर दी कि इमरजेंसी गेट के पास संदिग्ध सामान पड़ा है. सूचना मिलते ही डॉग स्क्वाड को बुलाया गया और गहन छानबीन शुरू की गई. दलाई लामा चूंकि यही रुके हैं और कई वीआईपी के आने की संभावना है, इसलिए चौकसी दुरूस्त कर दी गई है.

एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक के यहां आने से अस्तव्यस्तता थी. गवर्नर के चले जाने के बाद श्रद्दालुओं का आना और बढ़ गया, जबकि मंदिर के अंदर प्रबंधन सही न होने के कारण अव्यवस्था का माहौल बन गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi