विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

गौरी लंकेश हत्याकांड: कर्नाटक सरकार ने दिए SIT जांच के आदेश

कर्नाटक सरकार ने गौरी की हत्या की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का फैसला किया है

FP Staff Updated On: Sep 06, 2017 02:01 PM IST

0
गौरी लंकेश हत्याकांड: कर्नाटक सरकार ने दिए SIT जांच के आदेश

हिंदुत्ववादी राजनीति के खिलाफ खुलकर विचार जाहिर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार गौरी लंकेश की राज राजेश्वरी इलाके में उनके आवास के प्रवेश द्वार पर अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. वहीं इस मामले को बढ़ता देख अब कर्नाटक सरकार ने गौरी की हत्या की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का फैसला किया है. साथ ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पत्रकार हत्या मामले पर कर्नाटक सरकार से रिपोर्ट भी मांगी है. गृह मंत्रालय ने 24 घंटे में रिपोर्ट सौंपने को कहा है.

गौरी कन्नड़ टैबलॉयड 'गौरी लंकेश पत्रिका' की संपादक थीं. वहीं गौरी के भाई इंद्रजीत लंकेशन ने मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है. उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि मैं कैसे रिएक्ट करूं. हत्यारों को सजा मिलनी चाहिए. मामले की सीबीआई जांच कराई जानी चाहिए.

इस मामले पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा है कि थोड़े दिन पहले गौरी लंकेश मुझसे मिली थीं. लेकिन उन्होंने किसी तरह के खतरे की कोई बात नहीं कही. मैं अभी नहीं कह सकता कि ये साजिश के तहत किया गया है या नहीं. दो लोगों ने गौरी लंकेश के खिलाफ फेसबुक पर पोस्ट किया था हम उनसे पूछताछ कर रहे हैं.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने वरिष्ठ कन्नड़ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की निंदा की और कहा कि सच को कभी दबाया नहीं जा सकता. राहुल के अलावा कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी महिला पत्रकार की हत्या पर शोक व्यक्त किया. राहुल ने ट्वीट किया, 'सच को कभी दबाया नहीं जा सकता. गौरी लंकेश हमारे दिलों में बसती हैं. मेरी संवेदनांए और प्यार उनके परिवार के साथ. दोषियों को सजा मिलनी चाहिए.'

मुंबई प्रेस क्लब और बंबई पत्रकार संघ के नेतृत्व में विभिन्न मीडिया संगठनों ने वरिष्ठ कन्नड़ पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की आज निंदा की और इस मामले की त्वरित जांच की मांग की. मुंबई प्रेस क्लब के सचिव धर्मेंद्र जोरे ने बताया कि यहां प्रेस क्लब में आज शाम कैंडल मार्च निकाला जाएगा.

उन्होंने कहा, 'पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या की निंदा और विरोध करने के लिए पत्रकार आज शाम सात बजे मुंबई प्रेस क्लब से कैंडल मार्च निकालेंगे.' मुंबई प्रेस क्लब के अलावा टीवी पत्रकार संघ, फोटोग्राफर संघ और नेटवर्क ऑफ विमेन इन मीडिया इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 55 वर्षीय गौरी कार से अपने घर लौटी थी. जब वह दरवाजा खोल रही थीं तभी मोटरसाइकिल पर सवार अज्ञात हमलावरों ने उन पर अंधाधुंध गोलीबारी की. गौरी का मौके पर ही निधन हो गया.

(एजेंसियों से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi