S M L

गंगा सिर्फ चार जगहों पर 'पवित्र', पानी पीने योग्य

उत्तराखंड से हरिद्वार, रुड़की, यूपी से गढ़मुक्तेश्वर और बिहार से आरा-छपरा ब्रिज, जनता घाट तथा राजमहल जगहें हैं जहां का पानी पीने योग्य बनाया जा सकता है

Updated On: Oct 22, 2018 06:02 PM IST

FP Staff

0
गंगा सिर्फ चार जगहों पर 'पवित्र', पानी पीने योग्य
Loading...

गंगा के पानी को हम सबसे शुद्ध मानते हैं. निर्मल गंगा और अविरल गंगा जैसी कितनी विशेषणों से हम इसे संबोधित भी करते हैं. लेकिन एक कड़वी सच्चाई ये है कि गंगाजल आज भी पीने योग्य नहीं है. 2014 में तो पीएम मोदी ने गंगा की सफाई के लिए एक मंत्रालय बना दिया. करोड़ों रुपए दे दिए लेकिन आज भी गंगा की हालत जस की तस बनी है.

कई ऐतिहासिक शहरों से गुजरने वाली गंगा के तटों पर स्थापित किए गए गुणवत्ता निगरानी केंद्रों की ताजा रिपोर्ट चौंकाने वाली है. इसके मुताबिक गोमुख से कोलकाता तक सिर्फ चार जगहों पर ही गंगा का पानी पीने लायक है. बाकी जगहों पर पानी की गुणवत्ता बहुत ज्यादा खराब है.

पर्यावरण मंत्रालय ने 66 गुणवत्ता निगरानी केंद्र स्थापित किए हैं जो गंगाजल की गुणवत्ता की निगरानी करते हैं. इसका रियलटाइम डाटा अब ऑनलाइन भी उपलब्ध कर दिया है. यह केंद्र पानी में डिजॉल्व आक्सीजन (डीओ), बायोकेमिकल आक्सीजन डिमांड, टोटल कोलीफार्म और पीएच की जांच करते हैं. इन्ही चार मानकों के आधार पर गंगा के पानी की गुणवत्ता तय की जाती है.

Hindu devotees take a dip at Sangam, a confluence of three rivers, the Ganga, the Yamuna and the mythical Saraswati, on the occasion of "Makar Sankranti" festival in Allahabad, India, January 14, 2017. REUTERS/Jitendra Prakash - RTSVHDJ

इलाहाबाद का संगम

बिना ट्रीटमेंट यहां का पानी पीना खतरनाक:

लाइव हिंदुस्तान के मुताबिक रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड के दो, उत्तर प्रदेश में एक और बिहार में तीन जगहों पर ही गंगाजल की गुणवत्ता सी श्रेणी की है और यहां के गंगाजल को ट्रीटमेंट और कीटाणुशोधन के बाद पीने योग्य बनाया जा सकता है. उत्तराखंड से हरिद्वार, रुड़की, यूपी से गढ़मुक्तेश्वर और बिहार से आरा-छपरा ब्रिज, जनता घाट तथा राजमहल जगहें हैं जहां का पानी पीने योग्य बनाया जा सकता है.

यहां का पानी पीने योग्य:

गुणवत्ता निगरानी केंद्रों के आंकड़ों की मानें तो तय मानकों पर केवल रुद्रप्रयाग, देवप्रयाग, ऋषिकेश और मध्य गंगा ब्रिज बिजनौर का ही गंगाजल ए गुणवत्ता वाला पाया गया. यानी यहां का पानी पी सकते हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi